सीएम योगी ने यूपी की बेटियों को दी होली की सौगात, अब 12 वीं तक यूं मिलेगी मुफ्त शिक्षा

टीम भारत दीप |

इन आवासीय स्कूलों को यूपी के उन ब्लॉकों में भी खोला जा रहा है जहां तक अभी इन्हें शुरू नहीं किया गया था।
इन आवासीय स्कूलों को यूपी के उन ब्लॉकों में भी खोला जा रहा है जहां तक अभी इन्हें शुरू नहीं किया गया था।

योगी सरकार ने होली पर यूपी की बेटियों को बड़ी सौगात दी है। अब से राज्य सरकार के कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों को 12वीं तक करने का फैसला लिया है। बताया गया कि कस्तूरबा आवासीय विद्यालय पहले आठवीं तक थे जिन्हें अब 12वीं तक किया जा रहा है।

लखनऊ। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी की ​बेटियों को होली की सौगात दी है। दरअसल यूपी के गरीब परिवार की बेटियों को आठवीं के बाद अपनी एजुकेशन की चिंता करने की जरुरत नहीं है। अब उनको अपनी पढ़ाई आधी अधूरी बीच में नहीं छोड़नी पड़ेगी। दरअसल योगी सरकार ने होली पर यूपी की बेटियों को बड़ी सौगात दी है।

अब से राज्य सरकार के कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों को 12वीं तक करने का फैसला लिया है। बताया गया कि कस्तूरबा आवासीय विद्यालय पहले आठवीं तक थे जिन्हें अब 12वीं तक किया जा रहा है। बताया गया कि इन आवासीय स्कूलों को यूपी के उन ब्लॉकों में भी खोला जा रहा है जहां तक अभी इन्हें शुरू नहीं किया गया था।

बताया गया कि केजीबीवी के सभी स्कूलों के 12वीं तक हो जाने के बाद से यूपी की 80 हजार लड़कियों को मुफ्त शिक्षा का लाभ मिल पाएगा। जानकारी के अनुसार सूबे में कुल 746 केजीबीवी विद्यालय है। इसमे मध्यम और गरीब वर्ग की बेटियां शिक्षा ग्रहण करती हैं।

बताया गया कि इन आवासीय स्कूलों को प्रदेश में उन स्थानों पर खोला गया है जो बेहद पिछड़े नगरीय क्षेत्र और ब्लाक हैं। इन विद्यालयों में अभी तक लड़कियों को कक्षा 6 से 8 तक मुफ्त शिक्षा दी जाती है जिनमें आर्थिक अक्षमता थी। दरअसल प्रदेश सरकार ने सभी केजीबीवी स्कूलों को 12वीं तक करने के आदेश दे दिया है।

बताया गया कि इससे पहले 2019-20 में 350 स्कूलों को बारहवीं तक किया गया था। इनमें से 57 में 2020-21 के सत्र चलाने की अनुमति भी दी गई थी। मगर कोरोना महामारी की वजह से काम शुरू नहीं हो पाया। बताया गया कि अब बचे हुए शेष केजीबीवी के विद्यालयों को भी अगले सत्र से उच्चीकृत किया जाएगा।

वहीं यहां अधिकतर में लड़कियों के रुकने के लिए हॉस्टल भी तैयार किए जाएंगे।


संबंधित खबरें