यूपीः बेसिक स्कूलों में यूनिफार्म के लिए धनराशि जारी, 25 अगस्त तक देना होगा हिसाब

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

छात्र-छात्रा को दो सेट यूनिफार्म प्रदान की जाएंगी।
छात्र-छात्रा को दो सेट यूनिफार्म प्रदान की जाएंगी।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत कक्षा 1 से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क स्कूली शिक्षा का प्रावधान है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं के लिए यूनिफार्म का वितरण जल्द होने वाला है। राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय से इसके लिए धनराशि सभी जिलों के बीएसए को भेज दी गई है। इसके तहत हर छात्र-छात्रा को दो सेट यूनिफार्म प्रदान की जाएंगी। 

बता दें कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत कक्षा 1 से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क स्कूली शिक्षा का प्रावधान है। साथ बच्चों को दोपहर का भोजन, पुस्तकें व यूनिफार्म भी मुफ्त ही उपलब्ध कराई जाती है। 

इस बार कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चों को पुस्तकों व यूनिफार्म का वितरण शिक्षकों के लिए चुनौती बना हुआ है। हालांकि विभाग इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की तैयारी में है जिससे जब भी स्कूल खुलें तो बच्चों के पास इन चीजों का अभाव न हो। 

इसी क्रम में राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने समस्त बेसिक शिक्षाधिकारियों को प्रति सेट 300 रूपये यानी प्रति छात्र 600 रूपये के अनुसार धनराशि भेज दी है। फिलहाल 75 प्रतिशत धनराशि के रूप में करीब 688 करोड़ रूपये भेजे गए हैं। 

देखें किस जिले को मिला कितना धन

राज्य परियोजना निदेशक के पत्र में लिखा है कि धनराशि से समस्त छात्रा जिसमें कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्रा भी शामिल हैं, अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्र व बीपीएल परिवार के छात्रों को ही निःशुल्क यूनिफार्म का वितरण किया जाना है। यूनिफार्म वितरण के बाद धनराशि उपभोग की सूचना 25 अगस्त तक परियोजना कार्यालय को देनी है। 

 


संबंधित खबरें