यूपी:मिशन—2022 की तैयारी में जुटी कांग्रेस, संगठन में यूं हो रही बदलाव की तैयारी

टीम भारत दीप |

जल्द ही इन बदलावों को सार्वजनिक कर दिया जाएगा।
जल्द ही इन बदलावों को सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

इसके तहत प्रदेश में 3-4 नए कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। वहीं साथ ही एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व राज्यसभा सदस्य की जिम्मेदारी बढ़ाने पर भी विचार चल रहा है। पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की सक्रियता को बनाए रखते हुए मतदाताओं में पैठ बढ़ाने के लिए ये निर्णय लिए गए हैं।

लखनऊ। मिशन—2022 को लेकर यूपी में सियासी हलचल शुरू हो चुकी है। यहां सभी सियासी दल आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर अब अपनी कमर कसने में जुट गए है। ताकि मिशन 2022 में परचम लहराया जा सके। सभी ने इसके लिए खाका खींचना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में यूपी कांग्रेस में संगठन के लिहाज से बदलाव की तैयारी चल रही है।

चर्चा है कि इसके तहत प्रदेश में 3-4 नए कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। वहीं साथ ही एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व राज्यसभा सदस्य की जिम्मेदारी बढ़ाने पर भी विचार चल रहा है। पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की सक्रियता को बनाए रखते हुए मतदाताओं में पैठ बढ़ाने के लिए ये निर्णय लिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि यूपी में पश्चिमी, पूर्वी, अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र की जिम्मेदारी देते हुए 3-4 कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। चर्चा है कि विचार इस पर भी चल रहा है कि बुंदेलखंड के कुछ हिस्से को अवध और कुछ को पूर्वी यूपी के कार्यकारी अध्यक्ष के कार्य क्षेत्र में लाते हुए तीन कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाएं।

बताया गया कि कार्यकारी अध्यक्षों के लिए जिन नेताओं के नामों पर अंतिम रूप से विचार किया जा रहा है, वे वाराणसी, अमेठी और मिर्जापुर के रहने वाले हैं। इधर पश्चिमी यूपी के कुछ नामों पर भी उस क्षेत्र के लिए मंथन हो रहा है। जानकारी के मुताबिक कार्यकारी अध्यक्ष तय करने में जातिगत समीकरणों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

बताया गया कि जो नाम सामने आए हैं, उनमें ब्राह्मण, क्षत्रिय, मुस्लिम और दलित समुदाय से एक-एक नेता हैं। सूत्रों के मुताबिक यूपी के ही एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व राज्यसभा सदस्य का दखल प्रदेश की गतिविधियों में बढ़ाया जाएगा। कहा जा रहा है कि इनमें से एक पूर्व केंद्रीय मंत्री ने बड़ी ही खामोशी से काम शुरू भी कर दिया है।

बताया गया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से जुड़़े एक असरदार व्यक्ति की रिपोर्टिंग भी अब इन पूर्व केंद्रीय मंत्री के लिए कर दी गई है। बताया गया कि जल्द ही इन बदलावों को सार्वजनिक कर दिया जाएगा। 


संबंधित खबरें