यूपी:सीएम आफिस के नाम कर रहा था फर्जीवाड़ा, दावत उड़ाते वक्त एसटीएफ ने धरदबोचा

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया।
आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया।

यूपी सरकार के डॉ. भीमराव आंबेडकर जनकल्याण समिति की ओर से संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने का आरोप है। बताया गया कि आरोपी ने रामपुर की महिलाओं को शादी अनुदान योजना के तहत मुख्यमंत्री कार्यालय का फर्जी चेक देकर ठगा था।

लखनऊ। यूपी स्पेशल टास्क फोर्स ने सीएम आफिस के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले एक नटवर लाल को उत्तराखंड से पकड़ा है। बताया गया कि आरोपी दिव्यांग है। उस पर यूपी सरकार के डॉ. भीमराव आंबेडकर जनकल्याण समिति की ओर से संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने का आरोप है।

बताया गया कि आरोपी ने रामपुर की महिलाओं को शादी अनुदान योजना के तहत मुख्यमंत्री कार्यालय का फर्जी चेक देकर ठगा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अपर मुख्य सचिव गृह ने 28 मई को एसटीएफ को इस फर्जीवाड़े की जानकारी दी थी।

बताया गया कि एसटीएफ की छानबीन में पता चला कि रामपुर शादी अनुदान एवं विकलांग रोजगार योजना के तहत कई लोगों को अनुदान की राशि का फर्जी चेक दिया गया है। बताया गया कि फर्जी चेक पाने वाली रामपुर के गंज क्षेत्र की रहने वाली कायनात, रकीबा, रूबी और आसिया से पूछताछ की गई तो पता चला कि इसी क्षेत्र के रहने वाले इस्लाम हुसैन ने उन्हें योजना की जानकारी दी थी।

वहीं पीड़ित महिलाओं के मुताबिक इस्लाम उनसे जिला अस्पताल में मिला। उसने गरीब कन्याओं की शादी के लिए चल रही सरकार की इस योजना की जानकारी दी। बताया गया था कि एक शादी के लिए तीन लाख 38 हजार रुपये सरकार देगी। बताया गया कि इसके लिए सभी से दो फार्म पर दस्तखत करवाए और अनुदान पास करवाने के लिए 5-5 हजार रुपये लेकर चला गया।

बताया गया कि कुछ दिन सभी के घर डाक से चेक और उसके साथ सीएम कार्यालय की तरफ से जारी कवरिंग लेटर पहुंचा। बताया गया कि महिलाओं ने चेक बैंक में लगाया तो बाउंस हो गया। जिसके बाद वह लखनऊ के चक्कर लगाने लगीं। फर्जी चेक को सही समझकर वह अधिकारियों से लगातार शिकायत करने लगी।

बताया गया कि इसके बाद सचिवालय में जब इसकी छानबीन हुई तो चेक और कवरिंग लेटर फर्जी पाया गया। बताया गया कि जांच में सामने आया कि आरोपी इस्लाम ने फर्जी कवरिंग लेटर के साथ सभी को अपने ही खाते का चेक भेजा था। बताया गया कि जब एसटीएफ ने इसकी पड़ताल शुरू की तो पता चला कि आरोपी इस्लाम इसी तरह फर्जीवाड़ा करके गरीबों से लाखों रूपये ठग चुका है।

बताया गया कि ठगी करने के बाद यह उत्तराखंड में अपनी ससुराल चला गया। बताया गया कि टीम वहां पहुंची तो वह ससुराल में दावत उड़ाते मिला। जिसके बाद पूछताछ के बहाने उसे यहां लाया गया और उसके कुबूलनामे के बाद रामपुर के गंज थाने में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया।
 


संबंधित खबरें