लखनऊ: टोंटी चोर गैंग का भंडाफोड़, ट्रेनों में यूं देते थे अपने कारनामे को अंजाम

टीम भारत दीप |

सख्ती से पूछताछ में उसने अपना गुनाह कबूल करते हुए अपना नाम कौशल कुमार वाजपेई बताया।
सख्ती से पूछताछ में उसने अपना गुनाह कबूल करते हुए अपना नाम कौशल कुमार वाजपेई बताया।

यहां रेलवे पुलिस ने टोंटीचोर के साथ एक खरीदार को भी गिरफ्तार किया है। उनके पास से 40 टोंटियां भी बरामद की है। दरअसल गोरखपुर-मैलानी एक्सप्रेस स्पेशल के टॉयलेट की टोंटियां लगातार चोरी हो रहीं थीं। इससे परेशान रेलवे ने टोंटी चोरी रोकने को ट्रेन में आरपीएफ एस्कार्ट की तैनाती कर की।

लखनऊ। लखनऊ रेलवे पुलिस ने ट्रेनों में टॉललेट की टोंटियां चोरी कर फरार हो जाने वाले टोटी चोर गैंग का भंडाभोड़ किया है। यहां रेलवे पुलिस ने टोंटीचोर के साथ एक खरीदार को भी गिरफ्तार किया है। उनके पास से 40 टोंटियां भी बरामद की है। दरअसल गोरखपुर-मैलानी एक्सप्रेस स्पेशल के टॉयलेट की टोंटियां लगातार चोरी हो रहीं थीं।

इससे परेशान रेलवे ने टोंटी चोरी रोकने को ट्रेन में आरपीएफ एस्कार्ट की तैनाती कर की। लखनऊ से मैलानी जाते हुए टॉयलेट की निगरानी कर रहे एस्कार्ट के जवान के हत्थे वह शातिर चोर चढ़ गया, जिसने दर्जनों टोंटियां गायब की हैं। बताया गया कि मौके से उसके पास 40 टोंटियां मिली हैं। इसके साथ ही टोंट‍ियों के खरीदार को भी पुलिस ने धरदबोचा है।

बताया गया कि बीते कई दिनों से रेलवे का कैरिज व वैगन अनुभाग शीर्ष अधिकारियों को गोरखपुर मैलानी एक्सप्रेस स्पेशल के टॉयलेट की टोंटियां गायब होने की सूचना दे रहा था। बताया गया कि टोंटियां चोरी होने से बोगी की टंकी में एकत्र पानी भी बह जा रहा था। इस कारण यात्रियों की लगातार शिकायतें मिल रही थी।

बताया गया कि मामला डीआरएम डा. मोनिका अग्निहोत्री तक पहुंचा। जिसके बाद डीआरएम ने टोंटी चोर को पकड़ने की जिम्मेदारी आरपीएफ लखनऊ जंक्शन प्रभारी राजेश कुमार को दी। बताया गया कि ट्रेन में आरपीएफ ने एक एस्कार्ट की तैनाती कर की थी। एस्कार्ट के जवानों की नजरें सिर्फ बोगी के सभी टॉयलेट के आसपास लगी रहती।

इसी दरम्यान इटौंजा से आगे जब ट्रेन अटरिया की ओर बढ़ रही थी। उसी दौरान एक टॉयलेट के भीतर से किसी को ठोकने की आवाज सुनाई दी। सहायक उपनिरीक्षक बृज किशोर द्विवेदी के साथ कांस्टेबल नीरज कुमार सिंह ने टॉयलेट का दरवाजा खुलते ही एक युवक को दबोच लिया।

बताया गया कि आरोपित के पास से बरामद बैग में करीब छह हजार रुपये की कीमत की 40 टोंटियां बरामद हुईं। सख्ती से पूछताछ में उसने अपना गुनाह कबूल करते हुए अपना नाम कौशल कुमार वाजपेई बताया। उसके मुताबिक वह हरदोई के थाना पिहानी के भाटन टोला का रहने वाला है।

बताया गया कि वह हरदोई में टोंटियां बेचता है। उधर चोरी की टोंट‍ियां खरीदने वाले राहुल गुप्‍ता को भी गिरफ्तार कर ल‍िया गया। 
 


संबंधित खबरें