यूपी सरकार की पहल: अब एक मिस कॉल से मिलेगा संस्कृत का ज्ञान, यूं कराएं रजिस्ट्रेशन

टीम भारत दीप |

अब तक आठ हजार से ज्यादा लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।
अब तक आठ हजार से ज्यादा लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

दरअसल अब वे घर बैठे ही देव भाषा संस्कृत का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार की पहल से यूपी संस्कृत संस्थानम की ओर से संस्कृत संभाषण प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बताया गया कि इसके लिए आपको बस मिस कॉल देकर मुफ्त में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

लखनऊ। यूपी में अब संस्कृत सीखने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल अब वे घर बैठे ही देव भाषा संस्कृत का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार की पहल से यूपी संस्कृत संस्थानम की ओर से संस्कृत संभाषण प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बताया गया कि इसके लिए आपको बस मिस कॉल देकर मुफ्त में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

बताया गया कि एक माह के भीतर अब तक आठ हजार से ज्यादा लोगों ने संस्कृत सीखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। बताया गया कि इसके तहत रोजाना एक घंटा संस्कृति की ऑनलाइन क्लास चलेगी। जिसमें संस्कृत का ज्ञान सिखाया जाएगा। बताया गया कि इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

दरअसल उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान द्वारा से ये सुविधा उन लोगों के लिए शुरू की गई है जो संस्कृत बोलने, लिखने और सीखने के इच्छुक हैं। बताया गया कि इच्छुक छात्र या व्यक्ति मोबाइल नंबर 9522340003 पर मिस कॉल करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक बड़ी संख्या में लोग इसमें दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

वहीं 3 जुलाई से ये सुविधा शुरू की गई थी। बताया गया कि अब तक इसके लिए आठ हजार से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और कई लोग ऑनलाइन क्लास के जरिए रोजाना संस्कृत सीख रहे हैं। वहीं यूपी संस्कृत संस्थानम के अध्यक्ष डॉ. वाचस्पति मिश्र के मुताबिक बहुत से लोग संस्कृत भाषा सीखना चाहते हैं।

खासकर नौकरी पेशा, डॉक्टर, इंजीनियर, व्यापारी वर्ग को समय के अभाव के चलते संस्कृत सीखने का समय नहीं मिल पाता है। बताया गया कि उनके लिए यह सेवा एक वरदान साबित होने वाली है।

यूं करें रजिस्ट्रेशन
बताया गया कि उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम द्वारा जारी नंबर 9522340003 पर मिस कॉल करते ही आपके फोन पर एक मैसेज आएगा। जिसके बाद इस मैसेज को खोलने पर एक गूगल फॉर्म का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करने पर गूगल फॉर्म खुल जाएगा। बताया गया कि इस फॉर्म में आपको व्यवसाय व पढ़ाई सहित पूछी गई सारी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद सबमिट करना पड़ेगा। जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको क्लास संबंधी जानकारी फोन पर प्राप्त हो जाएगी।


संबंधित खबरें