यूपी पंचायत चुनाव :सुप्रीम कोर्ट पर सबकी नजर, तैयारियों पर पड़ेगा कितना असर!

टीम भारत दीप |

26 मार्च को फाइनल आरक्षण लिस्ट जारी होनी है।
26 मार्च को फाइनल आरक्षण लिस्ट जारी होनी है।

पंचायत चुनाव में जारी आरक्षण लिस्ट के मामले में दाखिल हुई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 26 मार्च को सुनवाई होगी। इसी रोज यानी शुक्रवार को फाइनल आरक्षण सूची भी जारी होनी है। ऐसे में तमाम तरह की चर्चाएं तेज हैं और सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।

लखनऊ। एक ओर जहां यूपी पंचायत चुनाव को तैयारियां जोरों पर हैं तो वहीं पंचायत चुनाव में जारी आरक्षण लिस्ट के मामले में दाखिल हुई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 26 मार्च को सुनवाई होगी। इसी रोज यानी शुक्रवार को फाइनल आरक्षण सूची भी जारी होनी है। ऐसे में तमाम तरह की चर्चाएं तेज हैं और सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।

ऐसे में इस बात की गुंजाइस से इंकार नहीं किया जा सकता कि फैसले के बाद स्थितियां पुन: बदल जाएं। बताते चलें कि याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले पर विचार करने की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीताराम बिसवां के दिलीप कुमार ने वकील अमित सिंह भदौरिया के जरिए सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है।

इसकी सुनवाई शुक्रवार को होनी है। गौरतलब है कि यूपी पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची 1995 से 2015 के आधार पर जारी की गई थी जिसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने पुरानी आरक्षण सूची पर रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट ने पुरानी आरक्षण सूची पर रोक लगाते हुए 2015 के आधार पर पंचायत चुनाव कराने का फैसला सुनाया था।

आदेश में कहा गया था कि 2015 को ही आधार मानते हुए सीटों पर आरक्षण लागू हो। इसके बाद यूपी सरकार द्वारा 2015 को आधार मानकर आरक्षण व्यवस्था लागू करते हुए उसी को आधार मानकर अंतरिम आरक्षण सूची जारी की गई। वहीं प्रदेश सरकार के मुताबिक फिलवक्त आरक्षण लिस्ट पर आई आपत्तियों के निस्तारण का काम चल रहा है।

अब 26 मार्च को फाइनल आरक्षण लिस्ट जारी होनी है। उसी दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होनी है। ऐसे में तमाम अशंकाओं और संभावनाओं के बीच सबकी नजर सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई पर जा टिकी है।
 


संबंधित खबरें