यूपी पंचायत चुनाव: मतदाताओं ने यूं दी कोरोना की दहशत को मात, शाम 5 बजे तक पड़े 61 फीसदी वोट

टीम भारत दीप |

जानकारी के मुताबिक छिटपुट घटनाओं को छोड़कर इन सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ।
जानकारी के मुताबिक छिटपुट घटनाओं को छोड़कर इन सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ।

यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण में लोग इस दहशत को चोट करते हुए 'गावं की सरकार' बनाने के लिए अपने—अपने घरों से निकले और मतदान स्थल पर जाकर अपना वोट डाला। जानकारी के मुताबिक शाम पांच बजे तक 61 फीसदी मतदान हुआ है।

लखनऊ। यूपी में कोरोना की दहशत के बीच हो रहे यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण में लोग इस दहशत को चोट करते हुए 'गावं की सरकार' बनाने के लिए अपने—अपने घरों से निकले और मतदान स्थल पर जाकर अपना वोट डाला। जानकारी के मुताबिक शाम पांच बजे तक 61 फीसदी मतदान हुआ है।

दरअसल यूपी में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 18 जिलों में गुरूवार को हुए मतदान में गांव की सरकार बनाने को वोटरों ने कोरोना संक्रमण की दहशत को पूरी तरह मात दे दी।  जानकारी के मुताबिक छिटपुट घटनाओं को छोड़कर इन सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। कहीं कोई बड़ी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई ।

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक शाम पांच बजे तक इन सभी जिलों में कुल मिलाकर 61 फीसदी मतदान हो चुका था। मतदान खत्म होने का समय छह बजे का है। बताया गया कि उस समय तक जितने लोग मतदान केन्द्र की लाइन में लगे होंगे उन्हें वोट डालने का अधिकार होगा।

इसी तरह कई जगहों पर मतदान देर शाम तक जारी रहने की उम्मीद है। खबर लिखे जाने तक मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान जारी है ।

पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11442 प्रत्याशी क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19313 पदों के लिए 81747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14789 पदों के लिए 114142 प्रत्याशी तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 186583 पदों के लिए 126613 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

उधर आगरा के फतेहाबाद तहसील के रिहावली मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय के एक बूथ से उपद्रवी दो मतपेटिका लूट ले गए। बताया जा रहा है यहां पहले फर्जी वोटिंग को लेकर दो पक्षों के समर्थक आमने-सामने आए थे। इसी दरम्यान मतपेटी लूट की वारदात हो गई।

इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस फोर्स समेत जिला अधिकारी और एसएसपी भी मौके पर पहुंचे। उधर झांसी जिले के ककरबई थाना क्षेत्र अंतर्गत गांव कैरोखर में बनाए गए बूथ संख्या 1, 2 पर भी जमकर बवाल होने की खबर मिली है। जानकारी के अनुसार यहां मतदान केन्द्र पर रखे बैलेट पेपर फाड़ डाले गए।

कुर्सियां तोड़ डाली गई। यहीं नहीं आक्रोशित लोगों ने यहां जमकर पथराव भी किया। इस कारण मतदान केन्द्र पर अफरा-तफरी मच गई। बताया गया कि यहां कई घंटे मतदान बाधित रहा। घटना के बाद केन्द्र छावनी में तब्दील हो गया। बताया गया कि करीब एक घंटे के बाद भारी पुलिस बल की मौजूदगी में दोबारा मतदान शुरू हुआ।

वहीं प्रयागराज के हंडिया थाना क्षेत्र के गनेशीपुर उपरहार मतदान केन्द्र पर मारपीट की बात सामने आई है। बताया गया कि यहां प्रधान पद के उम्मीदवार राज बहादुर यादव पर फर्जी मतदान करवाने का आरोप लगा। बताया गया कि रोकने पर प्रत्याशी के समर्थकों ने ग्रामीणों से मारपीट की।

उधर बरेली की आंवला तहसील के केसरपुर मतदान केन्द्र पर जिला पंचायत सदस्य के मतपत्र आपस में बदल गए। बताया गया कि साढ़े तीन बजे तक गलत मतपत्रों पर ही मतदान होता रहा। बाद में शिकायतों के बाद तहसीलदार शर्मनानन्द यादव ने मतपत्रों को सही करा मतदान फिर से शुरू करवाया।

 जिला पंचायत का वार्ड 32 में कुल 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। वार्ड 33 में प्रत्याशियों की संख्या आठ है। पीठासीन अधिकारी के मुताबिक उनको सुभाष कालेज में पोलिंग पार्टियां रवाना करते समय ही दोनेां वार्डो में आठ चिन्ह वाले ही मतपत्र दिए गए थे। इस पर उन्होनें वोटिंग शुरू करा दी।

वहीं 11 बजे इस मामले की जानकारी हुई कि वार्ड 32 में 14 के स्थान पर आठ चिन्ह वाला वैलेट पेपर का इस्तेमाल हो रहा है, तो एसडीएम को सूचना दी गई। बावजूद इसके वह इस मामले का कोई निस्तारण नही कर सकी।फिर शाम को साढ़े तीन बजे तहसीलदार ने वार्ड 32 के मतपत्र बदलवायें और पुन: मतदान शुरू कराया।

बताया गया कि इस बीच 15 मिनट तक वोटिंग बंद रही। इस वार्ड में 1800 में से 1150 वोट पड़ चुके थे। इसकी शिकायत कांग्रेस जिला अध्यक्ष मिर्जा अशफाक सकलैनी ने डीएम से की है।

गौरतलब है कि लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण इस बार के पंचायत चुनाव में मतदाताओं में व्याप्त भय और दहशत के कारण  मतदान प्रतिशत बुरी तरह प्रभावित होने की आशंकाएं थी।

लेकिन ग्रामीण मतदाताओं ने मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मास्क लगाकर, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए पूरे उत्साह के साथ मतदान किया। बताते चलें कि दोपहर तीन बजे तक ही इन सभी जिलों में 49 फीसदी वोट पड़ चुके थे।

बताया गया कि सुबह सात बजे जब मतदान शुरू हुआ तो वोट डालने के लिए आने वालों की रफ्तार काफी सुस्त थी लेकिन दिन चढ़ने के साथ मतदान केन्द्रों पर लोगों के आने पहुंचने की रफ्तार में भी तेजी आती गई। राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक  इन सभी जिलों में सुबह नौ बजे तक दस प्रतिशत वोट पड़े थे।

वही 11 बजे यह आंकड़ा बढकर 21 फीसद हो गया। वहीं दोपहर एक बजे तक 35 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इसी तरह दोपहर तीन बजे तक 49 फीसदी मतदान हुआ था। 

 शाम पांच बजे तक जिलेवार ये है वोट फीसद का आंकड़ा

जिला                                          मतदान प्रतिशत
अयोध्या                                           61
आगरा                                             63.72
कानपुर नगर                                      59
गाजियाबाद                                       65.76
गोरखपुर                                           57.22
जौनपुर                                             57.45
झांसी                                               69.75
प्रयागराज                                          57.24
बरेली                                              65.15
भदोही                                             57.38
महोबा                                              68
रामपुर                                              61.85
रायबरेली                                           59.06
श्रावस्ती                                             53.80
संत कबीरनगर                                      60.05
सहारनपुर                                           64.27
हरदोई                                               60.84
हाथरस                                              64.60


संबंधित खबरें