यूपी: अगले 48 घंटों में फिर करवट लेगा मौसम, विभाग ने जारी किया अलर्ट, होगी झमाझम बारिश

टीम भारत दीप |

पूर्वांचल के 3 जिलों में भारी बरसात की संभावना  है।
पूर्वांचल के 3 जिलों में भारी बरसात की संभावना है।

लखनऊ समेत 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें रायबरेली, प्रतापगढ़, जौनपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फतेहपुर, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, बस्ती, अंबेडकर नगर, गोंडा और शाहजहांपुर में बारिश होने की संभावना जताई गई है। बताया गया कि अगले 3 घंटे के अंदर इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेगी और बूंदाबांदी के साथ बिजली चमकेगी।

लखनऊ। बीते कई दिनों से उमस भरी गर्मी झेल रहे यूपी वासियों को इससे राहत मिलने वाली है। दरअसल यूपी में अगले 48 घंटे में मानसून फिर से करवट लेगा। जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने लखनऊ समेत 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इनमें रायबरेली, प्रतापगढ़, जौनपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फतेहपुर, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, बस्ती, अंबेडकर नगर, गोंडा और शाहजहांपुर में बारिश होने की संभावना जताई गई है। बताया गया कि अगले 3 घंटे के अंदर इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेगी और बूंदाबांदी के साथ बिजली चमकेगी।

इधर पश्चिमी यूपी में पहले ही 5 दिनों तक मौसम का अलर्ट जारी है। इसके अतिरिक्त नेपाल से सटे लखीमपुर खीरी व पूर्वांचल के 3 जिलों में भारी बरसात की संभावना जताई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि चिपचिपी गर्मी और उमस से कुछ राहत मिलेगी।

वहीं मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बंगाल की खाड़ी में बदलती हवाओं की दिशा की वजह से प्रदेश की हवा में नमी नहीं बन पा रही है। इसी  वजह से बारिश नहीं हो रही है। बताया गया कि अब प्रदेश में अगले 48 घंटे में मानसून फिर से करवट लेगा। इसके बाद बरसात हो सकती है।

 मौसम विभाग ने रायबरेली ,प्रतापगढ़, जौनपुर, अयोध्या,बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फतेहपुर, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, बस्ती, अंबेडकर नगर, गोंडा और शाहजहांपुर में बारिश होने के संभावना जताई है। बताया गया कि अगले 3 घंटे के अंदर इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेगी और बूंदाबांदी के साथ बिजली चमकेगी।

बताते चलें कि दिल्ली में बीती रात बरसात के बाद यूपी के इलाकों में थोड़ी राहत मिली है। लेकिन उमस और चिपचिपी गर्मी बढ़ गई। उधर प्रदेश के मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक वेस्ट यूपी के क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया है। इसके तहत शनिवार को कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

पश्चिमी यूपी में जारी किए गए अलर्ट में 13 जुलाई तक मौसम विभाग ने सतर्क रहने के निर्देश दिए है। उधर नेपाल से सटे लखीमपुर खीरी व पूर्वांचल के 3 जिले में भारी बरसात होने की संभावना जताई है।

शुक्रवार को इन 5 शहरों में दर्ज वर्षा (मिलीमीटर में )

बलिया - 112.4
देवरिया - 53.5
आजमगढ़ - 32.7
कानपुर - 25.2
मुजफ्फरनगर - 18.0

शुक्रवार को इन शहरों में पड़ी सबसे ज्यादा गर्म (मैक्सिमम टेम्प्रेचर में)

आगरा - 42.3
मेरठ - 40.9
अलीगढ़ - 40.8
झांसी - 39.5
नजीबाबाद - 39.0
 


संबंधित खबरें