यूपी:सीएम योगी के जन्मदिन पर युवाओं ने मनाया बेरोजगार दिवस, सोशल मीडिया पर कराया ट्रेंड

टीम भारत दीप |

'यूपी बेरोजगार दिवस', सोशल मीडिया पर हुआ ट्रेंड।
'यूपी बेरोजगार दिवस', सोशल मीडिया पर हुआ ट्रेंड।

इस अभियान के माध्यम से यूपी सरकार और मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल पर प्रदेश के सेवायोजन पोर्टल में पंजीकृत बेरोजगार युवाओं ,प्रतियोगी छात्रों,लंबित भर्तियों के अभ्यर्थियों ने अपनी मांगे रखी। जानकारी के मुताबिक यूपी में बेरोजगारों ने "युवा शक्ति संगठन" बनाया है। वहीं संगठन का दावा है कि यूपी सरकार ने बीते दिसंबर माह में सभी सरकारी विभागों से रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा था।

सोशल मीडिया डेस्क। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन यानी 5 जून को "डिग्री लो रोजगार दो" की मांग करते हुए यूपी बेरोजगार दिवस को प्रदेश भर से लाखों बेरोजगार युवाओं ने सोशल मीडिया पर ट्रेंड कराया।

बताया गया इस अभियान के माध्यम से यूपी सरकार और मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल पर प्रदेश के सेवायोजन पोर्टल में पंजीकृत बेरोजगार युवाओं ,प्रतियोगी छात्रों,लंबित भर्तियों के अभ्यर्थियों ने अपनी मांगे रखी। जानकारी के मुताबिक यूपी में बेरोजगारों ने "युवा शक्ति संगठन" बनाया है। वहीं संगठन का दावा है कि यूपी सरकार ने बीते दिसंबर माह में सभी सरकारी विभागों से रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा था।

बताया गया कि इसी आधार पर शिक्षा, स्वास्थ,पुलिस ,राजस्व,ऊर्जा जैसे कई महत्वपूर्ण विभागों में अभी भी 5 लाख पद रिक्त पड़े हैं। बताया गया कि इसमें शिक्षकों के पदों को छोड़ दें तो 3.25 लाख पद राज्य कर्मचारियों के रिक्त पड़े हैं। इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए बताया गया कि यूपी सरकार सूबे के करोड़ों शिक्षित बेरोजगार युवाओं के भविष्य के साथ अन्याय कर रही है।

बताया गया कि मौजूदा परिवेश में यूपी में बेरोजगारी दर 7 फीसदी से ऊपर पहुंच चुकी है। सूबे में अनुमानित 2 करोड़ शिक्षित युवा बेरोजगार हैं।

उनका सवाल है कि फिर भी भर्तियां क्यों नहीं की जा रही हैं? वहीं युवा शक्ति संगठन के मुता​बिक 2017 विधानसभा के घोषणापत्र में बीजेपी द्वारा प्रदेश के प्रत्येक नौजवान को रोजगार देने का वादा किया गया था लेकिन दुखद है कि सत्ता पाने के बाद सरकार की वादों को भूलने की आदत हो गई है। बताया गया कि जिन भर्तियां के आवेदन आते भी है वह पूर्ण होकर नियुक्ति प्रक्रिया तक नहीं पहुंचती हैं।

बताया गया कि ये या तो कोर्ट में उलझ जाती है या पेपर लीक हो जाता है। बताया गया कि राष्ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार हर घंटे 1 बेरोजगार युवा आत्महत्या करने को विवश है। वहीं मुख्यमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर सूबे के युवाओं ने अपनी डिग्रियां सीएम को भेजकर चुनावी घोषणापत्र पत्र में किए गए रोजगार देने के वादे को याद दिलाने की कोशिश की है।


संबंधित खबरें