पत्रकारों के लिए UPSC ने निकाली ये भर्ती, 12 अगस्त है लास्ट डेट

टीम भारत दीप |

इन 34 पदों में से दो पद पीडब्ल्यूबीडी के लिए है।
इन 34 पदों में से दो पद पीडब्ल्यूबीडी के लिए है।

दरअसल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने पत्रकारों के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में खाली पड़े 34 आईआईएस पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को आयोग की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई योग्यता से संबंधित जरूरी सूचना को पढ़ लेना चाहिए। इंडियन इनफॉरमेशन सर्विस के सभी 34 पद परमानेंट समय के लिए और ग्रुप बी श्रेणी के है।

लखनऊ । यदि आप पेशे से पत्रकार है और पत्रकारिता छोड़ नौकरी तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम की है। दरअसल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने पत्रकारों के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में खाली पड़े 34 आईआईएस पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को आयोग की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई योग्यता से संबंधित जरूरी सूचना को पढ़ लेना चाहिए। इंडियन इनफॉरमेशन सर्विस के सभी 34 पद परमानेंट समय के लिए और ग्रुप बी श्रेणी के है। बताया गया कि इन 34 पदों में से दो पद पीडब्ल्यूबीडी के लिए है।

वहीं अभ्यार्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 12 अगस्त निर्धारित की गई है। बताया गया कि इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी रजिस्टर्ड पत्रकार या फिर जनसंपर्क से संबंधित कार्यों में 2 साल का अनुभव होना जरूरी है। इसके अतिरिक्त आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास जर्नलिज्म, जनसंचार में ग्रेजुएट पीजी डिप्लोमा, मास्टर डिग्री में से एक डिग्री होना अनिवार्य किया गया है।

बताया गया कि आईआईएस के योग्य अभ्यर्थियों का चयन 10 भारतीय भाषाओं में किया जाएगा। इन दस भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, उड़िया, गुजराती, मणिपुरी, तेलुगु, बंगाली, असमीज, पंजाबी और मराठी शामिल है। इसकी परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

इस सेवा में चयनित होने के बाद अभ्यर्थियों को भारत के नंबर वन पत्रकारिता संस्थान इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन नई दिल्ली के कैंपस में जरूरी ट्रेनिंग दी जाएगी।  चयनित छात्रों को मीडिया जगत से लेकर जनसंचार क्षेत्र के कई विशेषज्ञ लोग ट्रेनिंग देंगे। इस दरम्यान चयनित अभ्यर्थियों की आईआईएमसी दिल्ली के कैंपस में ही रुकने की व्यवस्था रहेगी।
 


संबंधित खबरें