यूपी में मतदान: दूसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वोट डाला

टीम भारत दीप |

आठ बार के विधायक खन्ना नौवीं बार विधायक बनने के लिए चुनाव के मैदान में हैं।
आठ बार के विधायक खन्ना नौवीं बार विधायक बनने के लिए चुनाव के मैदान में हैं।

आज 2.02 करोड़ मतदाता 586 प्रत्याशियों की भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में 69 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव नई सरकार चुनने के लिए आज सुबह सात बजे से नौ जिलों में 55 सीटों पर वोट डाले जा रहे है। पोलिंग पार्टियों ने मतदान केन्द्रों पर मॉक पोलिंग से ईवीएम की टेस्टिंग की। इसके बाद सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया। ठंड और कोहरे के बाद भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो जिलों के साथ रुहेलखंड के सात जिलों में मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया।

इन जिलों में हो रहा मतदान 

दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में मतदान हो रहा है। वोटर सुबह से ही वोटर पोलिंग बूथों पर पहुंचने लगे। शाम छह बजे तक मतदान चलेगा।

आज 2.02 करोड़ मतदाता 586 प्रत्याशियों की भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में 69 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और भय मुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। पोलिंग बूथों पर आवश्यकता के अनुसार वीडियो कैमरे भी लगाए गए हैं।

 वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वोट डाला

उत्तर प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने शाहजहांपुर में सोमवार को अपना वोट डाला। सुरेश कुमार खन्ना ने प्रताप कालोनी में बने बूथ में मतदान किया। वह शाहजहांपुर सदर सीट से विधायक हैं। आठ बार के विधायक खन्ना नौवीं बार विधायक बनने के लिए चुनाव के मैदान में हैं।

बरेली में कई बूथों पर मशीनें खराब

सोमवार सुबह जब बरेली में मतदान शुरू हुआ तो सुबह से ही मतदान के लिए लंबी—लंबी लाइनें लगनी शुरू हो गई, लेनकन संकट उस समय खड़ा हो गया जब कई जगह मशीनें खराब हो गई।केंद्र पर मौजूद पीठासीन अधिकारियों ने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचना भेजी। मशीनों को बदलने प्रक्रिया चल रही है।

मुरादाबाद मंडल की 19 सीटों पर 195 प्रत्याशी: मंडल के मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा और सम्भल की 19 सीटों पर कुल 195 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मुरादाबाद की छह विधानसभा सीटों पर कुल 66, सम्भल की चार सीटों पर 42, अमरोहा की चार सीटों पर 43 और रामपुर की पांच सीटों पर 44 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

पिछली बार 19 में से 9 भाजपा और 10 सीटें सपा के पास थीं। मुरादाबाद की जिले की मुरादाबाद नगर, मुरादाबाद देहात, कुंदरकी, बिलारी, ठाकुरद्वारा और कांठ विधानसभा सीट के 24,19,083 मतदाता 66 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 2739 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से आठ बजे तक मतदान होगा। इस बार करीब एक लाख 28 हजार नए मतदाता जुड़े हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सहारनपुर में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। लोग सात बजे पहले से ही बूथों पर पहुंच गए थे। कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग की जा रही है। जनपद की सभी सात विधानसभा सीटों पर कुल 25,86,029 मतदाता प्रत्याशियों का भविष्य तय करेंगे। कुल 71 प्रत्याशी मैदान में हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें