अगर इंस्टाग्राम यूज करते हैं तो अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए जरूरी बातें जान लें

टीम भारत दीप |

इंस्टाग्राम के यूजर भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं।
इंस्टाग्राम के यूजर भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं।

इंस्टाग्राम के भारत में करीब 15 करोड़ यूजर हैं। इसी के साथ ये दुनिया के सबसे पाॅपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है।

टेक डेस्क। सोशल मीडिया के इस्तेमाल ने जहां लोगों को अपने मन की बात सभी के सामने रखने का प्लेटफार्म दिया है वहीं इससे लोगों की व्यक्तिगत जानकारी चोरी होने का खतरा भी पैदा हो गया है। फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप के बाद अब इंस्टाग्राम के यूजर भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। 

साइबर पीस फाउंडेशन के अनुसार इंस्टाग्राम के भारत में करीब 15 करोड़ यूजर हैं। इसी के साथ ये दुनिया के सबसे पाॅपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है। इंस्टाग्राम पर फोटो और वीडियो के रूप में जानकारी शेयर की जाती है। ऐसे में यूजर के डाटा की प्राइवेसी और उसकी सुरक्षा बड़ा सवाल है। 

साइबर सुरक्षा को लेकर लोगों में जागरूकता फैला रहे एनजीओ साइबर पीस फाउंडेशन ने इंस्टाग्राम पर यूजर की सिक्योरिटी के लिए जरूरी टिप्स बताएं। इन्हें अपनाकर आप बेफिक्र होकर अपने अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं- 

निजी जानकारी की सुरक्षा
अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए आप इंस्टाग्राम में टू फैक्टर आॅथेंटिकेशन यानी दो चरणों में होने वाली जांच की प्रक्रिया को अपने अकाउंट के लिए एक्टिव कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने अकाउंट की सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी आॅप्शन पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद टू फैक्टर आॅथेंटिकेशन पर क्लिक करने के बाद गेट स्टार्टेड पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर एक 6 डिजिट का कोड आएगा। उसे एंटर करके आपके अकाउंट पर से सुविधा शुरू हो जाएगी। 

अकाउंट एक्टिविटी 
आप अपने अकाउंट पर होने वाली एक्टिविटी यानी आपके अकाउंट को कौन-कौन देख रहा है, चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंस्टाग्राम को वेब ब्राउजर में खोलना होगा। जिसमें सेटिंग के बाद प्राइवेसी और सेटिंग में जाकर व्यू अकाउंट डाटा में ये सारी जानकारी देख सकते हैं। 

यहां आपको अपने अकाउंट में लाॅगिन की जानकारी भी मिल जाएगी। इस दौरान आपको लगता है कि आपका अकाउंट किसी के द्वारा हैक किया जा रहा है तो आप उस लिंक पर क्लिक कर इंस्टाग्राम हेल्प सेंटर की मदद ले सकते हैं। 

अकाउंट की जानकारी निजी बनाना
आप अपने अकाउंट में सेटिंग आॅप्शन के बाद प्राइवेसी और सेंिटंग आॅप्शन में जाकर अकाउंट प्राइवेसी को चुन सकते हैं। यहां प्राइवेट अकाउंट आॅप्शन पर क्लिक करने के बाद आप ये तय कर पाएंगे कि आपकी पोस्ट को कौन देख पाए और कौन न देख पाए। 

एसेस रोकना
यदि आपको इंस्टाग्राम पर कोई यूजर पसंद नहीं या कोई आपकी पोस्ट पर आपके न चाहते हुए भी कमेंट कर रहा है या मेसेज कर रहा है, तो आप सेटिंग आॅप्शन में प्राइवेसी और सेफ्टी आॅप्शन में जाकर उस यूजर को अपने पोस्ट में कमेंट करने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको रेस्ट््िरक्टिेड अकाउंट पर क्लिक करना होगा। यहां उस यूजर का नाम टाइप करके उसकी एसेस को अपने अकाउंट के लिए रोक सकते हैं। 

कमेंट
इंस्टाग्राम पर आपकी पोस्ट पर कोई भद्दे या भड़काउ कमेंट कर रहा है तो आप प्राइवेसी एंड सेटिंग आॅप्शन में जाकर कमेंट पर क्लिक करके फिल्टर लगा सकते हैं, जिससे आपको अपनी पोस्ट पर सेलेक्टिव कमेंट ही दिखाई देंगे। यह सुविधा यूट्यूब पर भी है। 


संबंधित खबरें