यदि आपके नाम से चल रही है फर्जी सिम, पता लगाने में ये स्टेप आपकी कर सकते हैं मदद

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

जितने भी नंबर फर्जी आईडी पर उन्हें ब्लाॅक कर दिया जाएगा।
जितने भी नंबर फर्जी आईडी पर उन्हें ब्लाॅक कर दिया जाएगा।

फिर भी यदि कोई आपकी आईडी लेकर उससे फर्जी सिम प्राप्त कर ले और उसका दुरूपयोग करे तो संकट में आप ही फसेंगे। पुलिस और कोर्ट में खुद को सही साबित करना भी आपको टेंशन दे सकता है।

टेक डेस्क। फर्जी आईडी से सिम खरीदकर किसी अपराध को अंजाम देने का तरीका नया नहीं है। आए दिन हम अपने आसपास अपराधियों से ऐसे खुलासे सुनते रहते हैं। आधार बायोमैट्रिक सिस्टम शुरू होने के बाद फर्जी आईडी पर सिम मिलने के मामलों में कमी तो आई है लेकिन अभी ये पूरी तरह से बंद नहीं है। 

इधर लोग भी जागरूक हुए हैं और अपनी आईडी की फोटोकाॅपी हर किसी को देने से संकोच करते हैं। फिर भी यदि कोई आपकी आईडी लेकर उससे फर्जी सिम प्राप्त कर ले और उसका दुरूपयोग करे तो संकट में आप ही फसेंगे। पुलिस और कोर्ट में खुद को सही साबित करना भी आपको टेंशन दे सकता है। 

फेक न्यूज से बचने के लिए व्हाट्सएप की इन 10 बातों को घोल के पी जाइये

ऐसे में हम आपको बता रहे हैं यह आसान तरीका जिससे आप घर बैठे यह पता कर सकते हैं कि आपके नाम से कितने सिम एक्टिव हैं। इतना ही नहीं आप इसकी शिकायत भी भारत सरकार के दूरसंचार विभाग को कर सकते हैं। इसके बाद जितने भी नंबर फर्जी आईडी पर उन्हें ब्लाॅक कर दिया जाएगा। 

अपनाएं ये तरीका- 

1- सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटाॅप में वेब ब्राउजर में tafcop.dgtelecom.gov.in जाकर पर लाॅगिन करें। 


2- इसके होम पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। 

3- इसके बाद आपके मोबाइल पर वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी आएगा। 

4- यह ओटीपी दर्ज करते ही एक विंडो खुलेगी जिसमें आपके आईडी पर चल रही सिम की जानकारी मिल जाएगी। यदि कोई सिम नहीं है तो कोई जानकारी नहीं दिखेगी। 

5- यदि आपके नाम से कोई और नंबर भी एक्टिव है जो आपकी जानकारी में अब तक नहीं था तो उसकी शिकायत आप पोर्टल पर ही रिपोर्ट सेक्शन में कर सकते हैं। 

6- दूरसंचार विभाग आपकी शिकायत की जांच करेगा और यदि यह शिकायत सही पाई जाती है तो नंबर को ब्लाॅक कर दिया जाएगा। 

ध्यान रहे कि यदि आप भारत संचार निगम का नंबर प्रयोग कर रहे हैं तो कुछ मामलों में संभव है कि आपकी जानकारी न दिखाए क्योंकि बीएसएनएल अपने यूजर्स का डाटा थर्ड पार्टी से शेयर नहीं करता है। ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। 


संबंधित खबरें