विश्व पर्यावरण दिवस: वादा फाउंडेशन ने किया पौधरोपण, लोगों को समझाया वृक्षों का महत्व

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

वादा फाउंडेशन ने पौधारोपण कर लोगों को किया जागरूक।
वादा फाउंडेशन ने पौधारोपण कर लोगों को किया जागरूक।

लखनऊ के चारबाग हैदर कैनाल बस्ती में युवाओं व महिलाओं ने पर्यावरण पौधे लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित व साफ़ हवा मिलने का संदेश दिया। यहां पाकड़ ,पीपल, व अशोक के पौधे लगाए गए। वहीं हर माह में एक पेड़ लगाने की जिम्मेदारी बस्ती के लोगों ने ली।

लखनऊ। घर-घर वृक्ष लगाओ पर्यावरण को सुरक्षित बनाओ, आदि नारों के साथ । विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आज वादा फाउंडेशन और परम वीर चक्र वीर अब्दुल हमीद वेलफेयर सोसाइटी के माध्यम से लखनऊ के चारबाग हैदर कैनाल बस्ती में युवाओं व महिलाओं ने पर्यावरण पौधे लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित व साफ़ हवा मिलने का संदेश दिया।

यहां पाकड़ ,पीपल, व अशोक के पौधे लगाए गए। वहीं हर माह में एक पेड़ लगाने की जिम्मेदारी बस्ती के लोगों ने ली। वादा फाउंडेशन के सचिव अंशुमान सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि खुली व स्वच्छ हवा हमे पेड़ो से मिलती है।

लगतार पेड़ों को काटा जा रहा है, जिसका असर हमे देखने को मिल रहा है कि हमे आज कोरोना काल में आक्सीजन के महत्त्व को अच्छे से समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज भारी मात्रा में पेड़ लगाये जाए व उनको संरक्षित रखा जाना चाहिए और पेड़ो को अनावश्यक काटने पर पाबंदी लगाई जाए।

साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता ज़ैनब सिद्दीकी ने कहा कि पर्यावरणीय समस्याएं जैसे प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन इत्यादि मनुष्य को अपनी जीवनशैली के बारे में पुनर्विचार के लिये प्रेरित कर रही हैं और अब पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण प्रबंधन की आवश्यकता महत्वपूर्ण है। उनके मुताबिक मीडिया की खबरों के मुताबिक भारत में ही हर साल प्रदूषण की वजह से 10 लाख से अधिक मौते होती है।

इसका खमियाजा हमे और हमारे समाज के लोगों को उठाना पड़ता है। हमें जल के अनावश्यक बहाव को रोकना होगा। जल का संचयन भी करना होगा और सभी को अपने आस पास घर के पेड़ पौधों को लगाना चाहिए। उन्होंने ये सन्देश देते हुए बस्ती में पौधे लगाए गए जिससे हमें साफ हवा मिले और हम और हमारा समाज सुरक्षित रहे।

कार्यक्रम में हनी, प्रियांशी, पूनम, श्रुति, दिव्या, अनन्या, पीहु, सुरेश, अरविंद आदि लोगो ने पौध रोपण किया।
 


संबंधित खबरें