लखनऊ: 24 घंटे में 40 से ज्यादा जगहों पर हुआ बिजली ​फॉल्ट, गर्मी से बिलबिलाए लाखों लोग

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

ऊर्जा मंत्री और नियामक आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।
ऊर्जा मंत्री और नियामक आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

बिजली की किल्लत के बीच लोगों का बुरा हाल है। बीते 24 घंटे की ही बात करें तो यहां 40 से ज्यादा जगहों पर बिजली के फॉल्ट हुए है। बताया गया कि बिजली की किल्लत के बीच लाखों लोग गर्मी से बिलबिला रहे हैं।

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में सूरज की बढ़ती तपिश के बीच गर्मी ने प्रचंड रूप अख्तियार कर रखा है। ऐसे में बेहतर बिजली व्यवस्था के तमाम सरकारी दावे जमीन पर पूरी तरह से धड़ाम हो गए है। यहां बिजली की किल्लत के बीच लोगों का बुरा हाल है। बीते 24 घंटे की ही बात करें तो यहां 40 से ज्यादा जगहों पर बिजली के फॉल्ट हुए है।

बताया गया कि बिजली की किल्लत के बीच लाखों लोग गर्मी से बिलबिला रहे हैं। जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ में उमस बढ़ने के साथ ही बिजली के कट लगने शुरू हो गए हैं। बताया गया कि बीते 24 घंटे में लखनऊ में करीब 40 से अधिक जगहों पर बिजली के फॉल्ट हुए हैं। बताया गया कि इसकी वजह से लाखों लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ा।

वहीं उपभोक्ताओं का आरोप है कि इस बारे में जब उपकेंद्रों पर संपर्क किया गया तो वहां से कोई जवाब भी नहीं आया। गौरतलब है कि लेसा में मौजूदा समय 127 उपकेंद्र है, जिसके माध्यम से करीब 11 लाख उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई होती है। लेकिन पिछले दो दिन से लोगों के यहां समस्या बढ़ गई है। विकास नगर, कल्याण पुर और आलमबाग समेत कई इलाकों में रात को भी बिजली कटी थी।

बताया गया कि लखनऊ शहर की क्षमता अभी 1500 मेगावाट के करीब है लेकिन लोड एक हजार तक भी नहीं पहुंच पाया है। बताया गया कि इसके बाद भी फॉल्ट होने की बड़ी वजह उपकेंद्रों का मरम्मत न होना बताया जा रहा है। वहीं उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा के मुताबिक हर बार उपकेंद्रों की मरम्मत की जाती है।

मगर अभी तक की जो सूचना आ रही है, उसमें सही तरीके से काम नहीं किया गया है। इसकी वजह से यह समस्या आ रही है।

उनके मुताबिक इसको लेकर वह ऊर्जा मंत्री और नियामक आयोग में शिकायत दर्ज कराएंगे। बताया गया कि आलमबाग विक्रम नगर निवासी विभव शुक्ला के मुताबिक सोमवार दोपहर 12 बजे कटी शाम छह बजे आई , उसके बाद रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक 5 बार 15 से 20 मिनट के लिए कट लगे। वहीं गोमती नगर विराज खंड दो निवासी अजय कुमार के मुताबिक रात 11 से 12.30 तक बिजली कटी रही ।

इधर एचएएल उपकेंद्र के अन्तर्गत आने वाले ब्रहमपूरी इलाके में मंगलवार सुबह 11 से 12 बजे तक बिजली नहीं आई। बताया गया कि सीतपुर रोड केशन नगर में पिछले दो दिन से लगातार बिजली कट रही है। वहीं एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड सेक्टर आई के गगन दीप खन्ना के मुताबिक यहां सोमवार दोपहर से दोपहर तक करीब 15 बार बिजली कट चुकी है।
 


संबंधित खबरें