आपकी जेब पर पड़ेगा ये असर, महंगा हुआ ट्रेन का सफर

टीम भारत दीप |

इंडियन रेलवे के मुताबिक कोविड-19 अभी भी है और कुछ राज्यों में स्थिति बिगड़ रही है।
इंडियन रेलवे के मुताबिक कोविड-19 अभी भी है और कुछ राज्यों में स्थिति बिगड़ रही है।

अब आम आदमी की जेब और ढीली होने वाली है, क्योंकि अब ट्रेन के किराए में इजाफा किया गया है। इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा। दरअसल भारतीय रेल ने कम दूरी की यात्रा के किराये (Train Fare) में इजाफा किया है। इसके पीछे तर्क दिया गया है कि इससे अनावश्यक यात्राओं में कमी आएगी।

नई दिल्ली। पेट्रोल—डीजल, रसोई गैस आदि के दामों को लेकर मचे हाहाकार के बीच एक खबर ने आम लोगों को और भी परेशान कर दिया है। अब आम आदमी की जेब और ढीली होने वाली है, क्योंकि अब ट्रेन के किराए में इजाफा किया गया है। इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा। दरअसल भारतीय रेलवे ने कम दूरी की यात्रा के किराये (Train Fare) में इजाफा किया है।

इसके पीछे तर्क दिया गया है कि इससे अनावश्यक यात्राओं में कमी आएगी। दरअसल  कोविड-19 लॉकडाउन में छूट के बाद से रेलवे सिर्फ स्पेशल ट्रेनें चला रही है। शुरुआत में सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था लेकिन अब कम दूरी की यात्री ट्रेनों का भी संचालन किया जा रहा है।

बताया गया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विशेष प्रावधान के तहत इन ट्रेनों का किराया इतनी ही दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित टिकट जितना तय किया गया है। बताते चलें कि यात्री और लोकल ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने के बाद रेलवे को किराए में इजाफे को लेकर यात्रियों की आलोचना झेलनी पड़ी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उदाहरण के तौर पर अमृतसर से पठानकोट का किराया अब 55 रुपये है जो पहले 25 रुपये था। इसी तरह जालंधर से फिरोजपुर तक डीएमयू का किराया 30 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो गया है। वहीं इंडियन रेलवे के मुताबिक कोविड-19 अभी भी है और कुछ राज्यों में स्थिति बिगड़ रही है।

कई राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और उन्हें यात्रा करने के लिए हतोत्साहित किया जा रहा है।

बताया गया कि किराए में मामूली वृद्धि को ट्रेनों में भीड़ होने से और कोविड-19 को फैलने से रोकने के रेलवे के प्रयास के रूप में देखा जाना चाहिए। बताते चलें कि कोविड-19 के कारण भारतीय रेल ने 22 मार्च, 2020 को ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद कर दिया था। वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु सरकार ने मेट्रों के किराए में कमी की है।

दरअसल तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (K Palaniswami) ने चेन्नई मेट्रो (Chennai Metro) रेल में सफर के लिए अधिकतम किराया को 20 रुपये कम कर दिया है। इस तरह अब मैक्सिमम किराया वर्तमान के 70 रुपये से घटकर 50 रुपये हो गया है।

नई किराया संरचना के अनुसार यात्रियों को दो किलोमीटर की दूरी के लिए 10 रुपये का भुगतान करना होगा, दो से पांच किलोमीटर की दूरी के लिए किराया 20 रुपये होगा जबकि 5 से 12 किलोमीटर की दूरी की यात्रा का किराया 30 रुपये होगा। बताया गया कि यात्रियों को 12 से 21 किलोमीटर के बीच की दूरी के लिए 40 रुपये का किराया देना होगा।

वहीं 21 किलोमीटर से ज्यादा (32 किमी तक) तक की दूरी का किराया 50 रुपये तय किया गया है।
 


संबंधित खबरें