अब ट्रेन कोच में उठाइए रेस्टोरेंट का लुफ्त, पायलट योजना 11 स्टेशनों पर होगी लागू

टीम भारत दीप |

आम लोगों के लिए इस तरह के रेस्टोरेंट की सुविधा मार्च तक शुरू हो सकती है।
आम लोगों के लिए इस तरह के रेस्टोरेंट की सुविधा मार्च तक शुरू हो सकती है।

इसकी शुरुआत प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, बीना सहित 11 स्टेशनों शुरू होगी । बताया जा रहा है कि इस तरह का रेस्टोरेंट भोपाल के होटल लेक व्यू अशोका में भी है। कुछ बरस पूर्व रेलवे से कोच लेकर होटल परिसर में इस तरह का रेस्टोरेंट संचालित किया जा रहा है, लेकिन रेलवे स्टेशन परिसर में ऐसा प्रयोग पहली बार होने जा रहा है।

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए नए साल के पहले ही माह में भारतीय रेलवे नई खुशखबरी लेकर आया है। दरअसल अब रेलवे स्टेशनों के बाहरी परिसर में ट्रेन के कोच में रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। इसकी शुरुआत प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, बीना सहित 11 स्टेशनों शुरू होगी ।

बताया जा रहा है कि इस तरह का रेस्टोरेंट भोपाल के होटल लेक व्यू अशोका में भी है। कुछ बरस पूर्व रेलवे से कोच लेकर होटल परिसर में इस तरह का रेस्टोरेंट संचालित किया जा रहा है, लेकिन रेलवे स्टेशन परिसर में ऐसा प्रयोग पहली बार होने जा रहा  है।

सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश के मुताबिक रेस्टोरेंट ऑन व्हील के लिए प्राइवेट फर्म से प्रस्ताव मंगाने और उनकी स्क्रूटनी के बाद कांट्रैक्ट किए जाएंगे। उनके मुताबिक आम लोगों के लिए इस तरह के रेस्टोरेंट की सुविधा मार्च तक शुरू हो सकती है।

 बताते चलें कि पश्चिम-मध्य रेल जोन के जबलपुर, कोटा और भोपाल मंडल के स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या अधिक होती है। ऐसे स्टेशनों के सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों को नाश्ते और खाने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

यहां सामान की कीमत बाजार दर के मुताबिक ही होगी। रेस्टोरेंट ऑन व्हील की सुविधा यात्रियों के अलावा अन्य लोग भी ले सकेंगे। रेलवे के मंडल में अलग-अलग स्थानों पर बेकार में खड़े कोच का इस्तेमाल कर इस तरह के रेस्टोरेंट खोले की तैयारी है।

बताया गया कि रेस्टोरेंट में 40 से ज्यादा लोगों के एक साथ बैठकर खाने-पीने की जगह होगी। इसमें स्मॉल किचन और ऑर्डर लेने वाले मैनेजर के लिए भी जगह बनाई जाएगी।
 


संबंधित खबरें