प्लेटफॉर्म टिकट का दाम पांच गुना करने के बाद अब रेलवे ने दी ये सफाई

टीम भारत दीप |

नई दर मुंबई में एक मार्च से ही लागू हो गई थीं जो 15 जून तक प्रभावी रहेंगी।
नई दर मुंबई में एक मार्च से ही लागू हो गई थीं जो 15 जून तक प्रभावी रहेंगी।

भारतीय रेलवे के मुताबिक हाल ही में प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमतों को कुछ स्टेशनों पर 50 रुपये तक किया गया है। रेलवे के मुताबिक उनका ये फैसला अस्थायी है और कोरोना काल में स्टेशनों पर भीड़ को काबू में रखने के मकसद से ही कीमतों पर इज़ाफा किया गया है।

नई दिल्ली। आम आदमी के लिए जहां एक ओर महंगाई डायन बनी हुई है तो वहीं इस महंगाई के बीच प्लेटफार्म टिकट के दाम में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म के टिकट का दाम पांच गुना बढ़ा हुआ है। पहले 10 रूपये में मिलने वाला टिकट अब यहां 50 रूपये में मिल रहा है। जिसका सीधा असर जनता पर पड़ रहा है।

इसको लेकर अब रेलवे ने अपने इस फैसले के पीछे की वजह भी बताई है। भारतीय रेलवे के मुताबिक हाल ही में प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमतों को कुछ स्टेशनों पर 50 रुपये तक किया गया है। रेलवे के मुताबिक उनका ये फैसला अस्थायी है और कोरोना काल में स्टेशनों पर भीड़ को काबू में रखने के मकसद से ही कीमतों पर इज़ाफा किया गया है।

बताया गया कि कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद हो गई थी लेकिन अब दिल्ली के सभी मुख्य रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलेंगे। वहीं देश के कई अन्य शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है।

बताया गया कि इससे पहले मुंबई में मध्य रेलवे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गर्मी के मौसम में प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ से बचने के लिए मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दी थीं।

वहीं मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार के मुताबिक मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस तथा पास के ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी में प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये का कर दिया गया था।

वहीं नई दर मुंबई में एक मार्च से ही लागू हो गई थीं जो 15 जून तक प्रभावी रहेंगी।
 


संबंधित खबरें