केरल में बारिश से 18 की मौत, बाढ़ में दर्जनों लापता, मुख्यमंत्री विजयन ने सेना से मांगी मदद

टीम भारत दीप |

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि स्थिति गंभीर है।
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि स्थिति गंभीर है।

कोट्टयम, इडुकी और पथनमथिट्टा जिलों के पहाड़ी इलाकों में कुछ ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हो गई है जैसी स्थिति वर्ष 2018 और 2019 की विनाशकारी बाढ़ के दौरान उत्पन्न हुई थी। अधिकारियों का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है और भयभीत होने की जरूरत नहीं है।

केरल। दक्षिण भारज के राज्य केरल में शनिवार को हुई भारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। यहां तेज बारिश और भूस्खलन के बाद की वजह से अब तक 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब दर्जन भर से अधिक लोग लापता बताए जा रहे है। बारिश स्थिति बिगड़ती जा रही है।

राज्य सरकार ने राहत और बचाव कार्य के लिए सेना से मदद मांगी है। आपकों बता दें कि इस बार अच्छी बारिश की वजह से राज्य के अधिकतर बांध अपनी पूरी क्षमता से भर चुके हैं और भूस्खलन की वजह से पहाड़ों में बसे कई छोटे कस्बे और गांव शेष दुनिया से कट गए हैं।

कोट्टयम, इडुकी और पथनमथिट्टा जिलों के पहाड़ी इलाकों में कुछ ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हो गई है जैसी स्थिति वर्ष 2018 और 2019 की विनाशकारी बाढ़ के दौरान उत्पन्न हुई थी।  अधिकारियों का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है और भयभीत होने की जरूरत नहीं है।

दावे के बावजूद राज्य पुलिस और दमकल विभाग की राहत टीम बाढ़ और खराब मौसम की वजह से प्रभावित इलाकों तक नहीं पहुंच पा रही है। मौसम विभाग की मानें तो आज भी बारिश होगी, मगर पहले की तुलना में कम होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, स्थिति गंभीर

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि स्थिति गंभीर है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नवीनतम मौसम पूर्वानुमान संकेत दे रहा है कि हालात अब इससे अधिक खराब नहीं होंगे। अधिकारियों ने बताया कि थलसेना, वायुसेना और नौसेना के जवान कोट्टयम के कूट्टीकल और इडुकी के पेरुवनथानम पहाड़ी गांव पहुंच रहें हैं।

वहां पर नदी कई घरों को बहा ले गई है और कई लोग विस्थापित हुए हैं। वहीं लगातार हो रही बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। लोग घरों में कैद होकर रह गए है।

इसे भी पढ़ें....


संबंधित खबरें