पाकिस्तान के बाद बांग्लादेश में भी कट्टरपंथियों ने बनाया मंदिरों व हिन्दुओं के घरों को निशाना

टीम भारत दीप |

हमलावरों ने कुल्हाड़ी और दूसरे हथियारों का इस्तेमाल हमले के दौरान किया था। फोटो सोशल मीडिया
हमलावरों ने कुल्हाड़ी और दूसरे हथियारों का इस्तेमाल हमले के दौरान किया था। फोटो सोशल मीडिया

इस हमले की शुरुआत शुक्रवार की रात हिंदू और मुस्लिम स्थानीय लोगों के दो समूहों के बीच तीखी नोकझोंक के बाद हुई। शुक्रवार शाम को जिले के सियाली गांव में स्थानीय मस्जिद के एक मौलवी ने एक हिंदू धार्मिक जुलूस निकाले जाने का विरोध किया और लोगों को उकसाने लगा।

ढाका। पड़ोसी देश पाकिस्तान के बाद बांग्लादेश में भी अल्पसंख्यक समुदाय के तौर पर रहने वाले हिन्दुओं को कट्टरपंंथियों ने निशाना बनाते हुए उनके घरों, दुकानों और मंदिरों पर हमला बोलकर काफी नुकसान पहुंचाया है। वहीं इस घटना के बाद से बांग्लादेश में रहने वाले हिन्दू समुदाय के लोग काफी डरे हुए है।

यह घटना बांग्लादेश के खुलना जिले में शनिवार को मौलवियों के उकसाने पर हुई। यहां कट्टरपंथियों की भीड़ ने 50 से ज्यादा हिंदुओं के घरों को निशाना बनाया। इस दौरान भीड़ ने 10 से अधिक मंदिरों में तोड़फोड़ की।

स्थानीय लोगों और पुलिस के अनुसार कट्टरपंथियों ने कई दुकानों पर भी हमला बोला। वहीं कुछ स्थानीय लोगों ने दावा किया कि हमलावर पड़ोसी शेखपुरा, बामनडांगा और चाडपुर इलाकों के थे। उनकी पहचान की पुष्टि नहीं हो सकी है। 

शुक्रवार को शुरू हुआ विवाद

स्थानीय लोगों के अनुसार इस हमले की शुरुआत शुक्रवार की रात हिंदू और मुस्लिम स्थानीय लोगों के दो समूहों के बीच तीखी नोकझोंक के बाद हुई। शुक्रवार शाम को जिले के सियाली गांव में स्थानीय मस्जिद के एक मौलवी ने एक हिंदू धार्मिक जुलूस निकाले जाने का विरोध किया और लोगों को उकसाने लगा।

वहीं इसके बाद कट्टरपंथियों ने शनिवार शाम को गांव के हिंदू घरों पर हमला कर दिया। हमलावरों ने कुल्हाड़ी और दूसरे हथियारों का इस्तेमाल हमले के दौरान किया था।

हमले के आरोप में 10 लोग गिरफ्तार

वहीं इस मामले में पुलिस ने हिंदू मंदिरों, घरों और दुकानों में तोड़फोड़ के मामले में  10 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं स्थानीय समुदाय के कई नेताओं का कहना है कि क्षेत्र में पहली बार किसी सांप्रदायिक हिंसा की खबर मिली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार की रात छापेमारी में आरोपी शरीफुल इस्लाम, सम्राट मुल्ला, मंजुरुल आलम, शरीफुल इस्लाम शेख, राणा शेख, मोमिनुल इस्लाम, अकरम फकीर, शोहेल शेख, शमीम शेख और जमील बिस्वास को गिरफ्तार किया गया। 

 पुलिस अधिकारी के अनुसार इलाके में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। आपकों बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गणेश मंदिर को कटटरपंथियों ने नुकसान पहुंचाने के बाद आग के हवाले कर दिया था, इससे हिन्दू समुदाय में काफी आक्रोश है। 

इसे भी पढ़ें....


संबंधित खबरें