मंदिर तोड़ने पर भारत के विरोध से घुटने पर आया पाक, इमरान खान ने ट्वीट कर कहा- फिर से बनवाएंगे

टीम भारत दीप |

देवी देवाताओं की मर्तियों को तोड़ा गया, मंदिर को लगाई आग। फोटो सोशल मीडिया से
देवी देवाताओं की मर्तियों को तोड़ा गया, मंदिर को लगाई आग। फोटो सोशल मीडिया से

भारत सरकार ने पाकिस्तानी राजनयिक के सामने तगड़ा विरोध जताया। इसके बाद पाकिस्तानी हुकूमत घुटने के बल पर आ गई। दरअलस भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया था कि भारत ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों की धार्मिक स्वतंत्रता पर निरंतर हमलों को लेकर अपनी गंभीर चिंताओं से भी पाकिस्तानी राजनयिक को अवगत कराया है।

नई दिल्ली। पड़ोसी देश पाकिस्तान में गत दिवस कट्टरपंथियों द्वारा हिन्दू मंदिर को तहस-नहस कर दिया गया था। इस घटना से पाकिस्तान समेत पूरे दुनिया के हिन्दूओं में आक्रोश है। भारत ने इस घटना का कड़ा विरोध जताया। भारत के विरोध के बाद पाकिस्तान घुटने पर आ गया।

पाकिस्ताान के पीएम ने ट्वीट कर कहा- फिर से बनवाएंगे। गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंदिर में हुई तोड़फोड़ की घटना की निंदा की और मंदिर को फिर से बनवाने का भरोसा दिया। दिखावे के लिए पाकिस्तानी पीएम ने यह भी कहा है कि इस हमले में शामिल बदमाशों को जल्द से जल्द पकड़ लिया जाएगा। पाकिस्तानी पीएम ने एक ट्वीट कर अपनी बात रखी है।

इमरान खान ने ट्वीट कर कहा कि 'भुंग स्थित गणेश मंदिर में हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मैंने पहले ही पंजाब के आईजी को कहा है कि इस मामले में शामिल आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए और अगर पुलिस ने किसी भी तरह की लापरवाही की है तो उन पर भी एक्शन लिया जाए। सरकार इस मंदिर को दोबारा बनवाएगी।'

भारत ने जताया तगड़ा विरोध

पाकिस्तान में मंदिर में तोड़फोड़ के मामले में भारत सरकार ने पाकिस्तानी राजनयिक के सामने तगड़ा विरोध जताया। इसके बाद  पाकिस्तानी हुकूमत घुटने के बल पर आ गई। दरअलस भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया था कि भारत ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों की धार्मिक स्वतंत्रता पर निरंतर हमलों को लेकर अपनी गंभीर चिंताओं से भी पाकिस्तानी राजनयिक को अवगत कराया है।

अरिंदम बागची ने कहा था कि 'यहां पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को आज दोपहर तलब किया गया और पाकिस्तान में हुई इस निंदनीय घटना को लेकर तथा अल्पसंख्यक समुदायों की धार्मिक स्वतंत्रता एवं उनके धार्मिक स्थलों पर लगातार हो रहे हमलों पर अपनी गंभीर चिंता प्रकट करते हुए कड़ा विरोध दर्ज कराया गया।

गणेश मंदिर में की थी तोड़फोड़

पाकिस्तान के  पंजाब प्रांत में भगवान गणेश के एक मंदिर में गत दिवस जमकर तोड़फोड़ की गई। भगवान की मूर्तियों को मोटी लकड़ी से टक्‍कर मारकर तोड़ा गया। यही नहीं पाकिस्‍तानी कट्टरपंथ‍ियों ने इस पूरी घटना को फेसबुक पर लाइव भी किया। घटना के बाद मंदिर को आग के हवाले कर दिया गया।

इस बीच स्‍थानीय पुलिस हिंदुओं की शिकायत पर कोई ध्‍यान नहीं दे रही है और अल्‍पसंख्‍यक समुदाय ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस से हस्‍तक्षेप की गुहार लगाई है। पाकिस्‍तान के हिंदू परिषद के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर रमेश वानकानी ने बताया कि पंजाब प्रांत के रहीमयार खान जिले के भोंग शहर में यह हिंदू मंदिर स्थित है जिस पर कट्टरपंथियों ने हमला किया है। उन्‍होंने कहा कि इलाके में बुधवार को हालात तनावपूर्ण हो गए थे।

मंदिर परिसर को आग के हवाले कर दिया

वानकानी ने बताया कि स्‍थानीय पुलिस हिंदुओं का ध्‍यान नहीं रख रही है जो बहुत ही शर्मनाक है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश से अनुरोध किया गया है कि वे दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें। हिंसक भीड़ ने तोड़फोड़ करने और देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़ने के बाद मंदिर परिसर को आग के हवाले कर दिया। इस मंदिर को हाल ही में बनाया गया था। मंदिर में भगवान शिव, गणेश और अन्‍य देवताओं की मूर्तियां थीं।

पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

बताया जा रहा है कि इस हमले के मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। वानकानी ने बताया कि एक बच्‍चे ने 24 जुलाई को मदरसे कुछ गलत हरकत की थी और उसके खिलाफ कार्रवाई हुई। इसके बाद अचानक से कल वहां पर कट्टरपंथियों की भीड़ आ गई और उसने मंदिर को तोड़ना शुरू कर दिया। हमने पुलिस को बुलाया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। फिर फौज को बुलाना पड़ा। उन्‍होंने कहा कि मंदिर के आसपास हिंदू समुदाय के 100 परिवार रहते हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें