आगरा मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू, जाने कब से शहरवासी कर पाएंगे मेट्रो की सवारी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सोमवार सुबह दस बजे से निर्माण कार्य शुरू हो गया।
सोमवार सुबह दस बजे से निर्माण कार्य शुरू हो गया।

पर्यटन नगरी आगरा में सोमवार से मेट्रो चलाने के लिए जमीनी कार्य शुरू हो गया। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सोमवार सुबह 10:00 बजे से फतेहाबाद रोड टीडीआई मॉल के पास मेट्रो के पहले स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया। मालूम हो कि आगरा बड़ी संख्या में पर्यटक आते है। ऐसे में वाहनों की संख्या अधिक होने पर जाम की स्थिति रोज बनती है।

आगरा। पर्यटन नगरी आगरा में सोमवार से मेट्रो चलाने के लिए जमीनी कार्य शुरू हो गया।  उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सोमवार सुबह 10:00 बजे से फतेहाबाद रोड टीडीआई मॉल के पास मेट्रो के पहले स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया।

मालूम हो कि आगरा बड़ी संख्या में पर्यटक आते है। ऐसे में वाहनों की संख्या अधिक होने पर जाम की स्थिति रोज बनती है। इसलिए प्रदेश सरकार ने जाम से निजात दिलाने के लिए आगरा मेट्रो का निर्माण कराने की योजना बनाई है।

निर्माण कार्य के लिए सोमवार को सबसे पहले बेरिकेडिंग की गई है। यह कार्य सैम इंडिया बिल्टवेल लिमिटेड ने कराया है।मालूम हो कि आगारा शहर में मेट्रो ट्रैक 30 किलोमीटर लंबा होगा।

इसमें सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कार्य कारिडोर 14 किमी और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा। फतेहाबाद रोड, बसई और ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन के निर्माण का ठेका सैम इंडिया बिल्टवेल लिमिटेड को मिला है।

वही मेट्रो का पहला डिपो पीएसी ग्राउंड में बनेगा। यूपीएमआरसी ने तीन सप्ताह पूर्व ग्राउंड में बेरिकेडिंग करा दी है। अब सोमवार सुबह 10:00 बजे से शाम इंडिया बिल्डवेल ने टीडीआई मॉल के पास फतेहाबाद रोड पर डिवाइडर के बीचो बीच बेरिकेडिंग का कार्य पूरा किया। 

वहीं एसएन मेडिकल कालेज, आगरा कालेज और राजा की मंडी स्टेशन का जल्द टेंडर होगा। यह सभी स्टेशन सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक मेट्रो के पहले कारिडोर में आ रहे हैं। शहर में मेट्रो ट्रैक तीस किमी लंबा होगा।

पहला कारिडोर 14 और दूसरा 16 किमी लंबा होगा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम ने पीएसी ग्राउंड में बेरीकेडिंग कर दी है। शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बुलाने की तैयारी चल रही है।

एलीवेटेड और अंडरग्राउंड स्टेशनों की खोदाई में जो भी मिट्टी निकलेगी। यूपीएमआरसी की टीम पूरी मिट्टी को एक स्थल पर एकत्रित करेगी। फिलहाल स्थल का चयन किया जा रहा है।

यूपीएमआरसी की टीम ने मेट्रो के पहले डिपो की डिजाइन तैयार कर ली है जबकि कालिंदी विहार में बनने वाले दूसरे डिपो पर फोकस किया जा रहा है। दूसरे डिपो के लिए सात हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। 

मालूम हो कि आगरा में मेट्रो रेल निर्माण में  बसई, ताजमहल के पूर्वी गेट और फतेहाबाद रोड स्टेशन का निर्माण 273 करोड़ की लागत से होगा।

सिकंदरा से ताजमहल तक 14.25 किमी लंबी पहली लेन में चार किमी एलिवेटिड ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। ठेका लेने वाली कंपनी सेम इंडिया बिल्डवेल को 26 महीने में काम पूरा करना है।


संबंधित खबरें