आगरा मेट्रो परियोजना का आज पीएम करेंगें शुभारंभ, इतने पेड़ों पर चलेगी आरी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

शहर के अलग अलग दो काॅरिडोर के रेलवे ट्रैक पर सन 2025-26 तक मेट्रो दौड़ने लगेगी।
शहर के अलग अलग दो काॅरिडोर के रेलवे ट्रैक पर सन 2025-26 तक मेट्रो दौड़ने लगेगी।

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास होते ही सबसे पहले फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल के सामने ताजपूर्वी गेट स्टेशन का निर्माण शुरू होगा. यहां पर सीएम आधारशिला रख सकते हैं। यहां पर मशीनों से पिलर खड़े करने के लिए खुदाई शुरू होगी।

आगरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आगरा वासियों की सुविधाओं को विस्तार देते हुए आगरा मेट्रो परियोजना की आधार शिला रखेंगे।

पीएम वर्चुअल माध्यम से आगरा प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि आगरा मेट्रो लखनऊ के मुकाबले कहीं एडवांस होगी।

कोच में एलईडी स्क्रीन सहित अन्य सुविधाएं होंगी। इसके अलावा इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। ट्रेन में सिगनलिंग प्रणाली मॉडर्न होगी। दिसंबर 2022 तक छह स्टेशनों पर मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा ।

इसमें प्रमुख रूप से ताज पूर्वी गेट, फतेहाबाद रोड, ताज महल, आगरा किला, जामा मस्जिद शामिल हैं। तीन एलिवेटेड और तीन अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे।

मालूम हो कि रविवार को  निदेशक ने पीएसी ग्राउंड में चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जल्दी तीन स्टेशनों का टेंडर होने जा रहा है। इसका प्रस्ताव बनाकर यूरोपियन बैंक को भेज दिया गया है।

सीएम भी रहेंगे मौजूद: पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली से वर्चुअल 'आगरा मेट्रो परियोजना' का शिलान्यास करेंगे। वर्चुअली शिलान्यास कार्यक्रम आगरा के पीएसी मैदान में होगा। शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी मौजूद रहेंगे।

इस कार्यक्रम में यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगी। योगी सरकार का दावा है कि, दो साल में आगरा मेट्रो का ट्रॉयल शुरू हो जाएगा। शहर के अलग अलग दो काॅरिडोर के रेलवे ट्रैक पर सन 2025-26 तक मेट्रो दौड़ने लगेगी।77 मीटर के होंगे स्टेशन: मेट्रो ट्रैक की लंबाई 30 मीटर होगी एक स्टेशन की लंबाई 77 मीटर के आसपास रहेगी मेट्रो के निर्माण से ताजनगरी आने वाले पर्यटकों के आवागममन में सुविधा होगी।

यहां से होगी कार्य की शुरूआत:आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास होते ही सबसे पहले फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल के सामने ताजपूर्वी गेट स्टेशन का निर्माण शुरू होगा. यहां पर सीएम आधारशिला रख सकते हैं। यहां पर मशीनों से पिलर खड़े करने के लिए खुदाई शुरू होगी।

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार:यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव का कहना है कि, मेट्रो से आगरा के पर्यटन को फायदा होगा. यहां के सभी प्रमुख स्मारकों तक मेट्रो की कनेक्टिविटी रहेगी।

पर्यटक एक स्मारक से दूसरे पर आसानी से पहुंच सकेंगे. यातायात समस्या के साथ पर्यावरण बेहतर होगा. तीन से पांच साल तक मेट्रो कार्य में 8 से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

1823 पेड़ कटेंगे:प्रबंध निदेशक कुमार ने कहा कि मेट्रो ट्रैक के दायरे में 1823 पेड़ आ रहे हैं। इसमें ढाई सौ से 303 एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किए जाएंगे। निदेशक कुमार केशव ने बताया कि सोमवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल संवाद के माध्यम से बटन दबाएंगे ।

 


संबंधित खबरें