सपा की 159 की सूची में बाहर से आने वालों के साथ सभी वर्गों को मिला टिकट

टीम भारत दीप |

पूर्व सांसद चंद्रपाल के बेटे यशपाल यादव को बबीना से उतारा गया है।
पूर्व सांसद चंद्रपाल के बेटे यशपाल यादव को बबीना से उतारा गया है।

सपा ने पिछड़ी जाति के यादव, जाट, लोधी, पटेल, मौर्य, शाक्य और गुर्जर के साथअति पिछड़ी जाति के निषाद, धनगर समाज से जुड़े 63 लोगों को भी मैदान में उतारा है। सपा इस रणनीति के जरिए बड़ी आबादी पर अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाह रही है।

लखनऊ। यूपी विधान सभा चुनाव के लिए सपा ने सोमवार को 44 जिलों की 159 विधानसभा क्षेत्र के लिए टिकट जारी किए। सपा की सूची में सभी वर्ग को साधने की कोशिश की गई है। सपा ने दूसरे दलों से आने वालों पर दांव लगाने के साथ ही वरिष्ठ नेताओं के परिजनों, डॉक्टरों, व्यापारी और महिलाओं को भी मैदान में उतारा है।

सपा ने पिछड़ी जाति के  यादव, जाट, लोधी, पटेल, मौर्य, शाक्य और गुर्जर के साथअति पिछड़ी जाति के निषाद, धनगर समाज से जुड़े 63 लोगों को भी मैदान में उतारा है। सपा इस रणनीति के जरिए बड़ी आबादी पर अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाह रही है। पार्टी ने 28 वर्तमान विधायकों में से 21 को टिकट दिया जबकि आठ के क्षेत्र बदल दिए हैं। 

11 महिलाओं को मैदान में उतारा

सपा की इस सूची में 11 महिलाओं को भी टिकट मिला है, इन महिलाओं में से चार पहली बार चुनाव लड़ रही है। एटा से जुगेंद्र सिंह यादव और उनके बड़े भाई विधायक रामेश्वर यादव को अलीगंज से फिर उतारा गया है।

पीलीभीत के पूर्व विधायक प्रीतम की बहू आरती को पूरनपुर सीट से, पूर्व मंत्री मनोहर लाल निषाद के पौत्र अभिनव कुमार को उन्नाव से टिकट दिया है। पूर्व सांसद चंद्रपाल के बेटे यशपाल यादव को बबीना से उतारा गया है।

बा​हरियों को दिया टिकट

सपा ने कांग्रेस से आई पूर्व सांसद अनू टंडन और अंकित परिहार को उन्नाव की भगवंत नगर और उषा मौर्य को फतेहपुर की हुसैनगंज और सपा-कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ने वाले रामेश्वर दयाल गुप्ता को बिंदकी से टिकट दिया गया है।इसी तरह से भाजपा से आने वालेसीतापुर के विधायक राकेश राठौर को टिकट नहीं मिला।

अलीगढ़ की कोल विधानसभा क्षेत्र से पार्टी ने पहले सलमान शाहिद को मैदान में उतारा गया था, फिर उनकी जगह शाज इसहाक उर्फ अज्जू को टिकट दे दिया है। वहीं, नूरपुर से विधायक नईमुल हसन अब धामपुर से चुनाव लड़ेंगे। फर्रुखाबाद के अमृतपुर से डॉ. जितेंद्र यादव, मोहान से डॉ. आंचल वर्मा, एत्मादपुर से डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान और डॉ. धर्म सिंह सैनी को मैदान में उतारा है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें