इस बार घर पर ही करें बाबा बर्फानी के दर्शन, कोरोना के कारण यात्रा पर रोक

टीम भारत दीप |

पहली बार लाइव आरती के प्रसारण की शुरूआत की गई।
पहली बार लाइव आरती के प्रसारण की शुरूआत की गई।

बोर्ड ने कहा कि हम लाखों श्रद्धालुओं की भावनाओं का आदर करते हैं। ऐसे में बाबा बर्फानी की आरती का लाइव प्रसारण जारी रहेगा।

श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने इस साल श्री अमरनाथ यात्रा पर रोक लगा दी है। कोरोना के कारण इस साल यात्रा को न कराने का निर्णय लिया गया। ऐसे में श्रद्धालु अब घर बैठे ही बाबा बर्फानी के दर्शन कर पाएंगे। श्री अमरनाथ जी की आरती का दूरदर्शन पर लाइव प्रसारण किया जा रहा है। 

मंगलवार को श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की 39वीं बोर्ड मीटिंग उपराज्यपाल गिरीश चंद मुर्मू की अध्यक्षता में हुई। उपराज्यपाल बोर्ड के चेयरमैन भी हैं। मीटिंग के दौरान बोर्ड के सदस्यों ने 2020 में श्रीअमरनाथजी की यात्रा को श्रद्धालुओं के हित में नहीं कराने का निर्णय लिया। 

बोर्ड ने कहा कि इससे यात्रा में प्रयोग होने वाले संसाधनों का कोरोना संकट के दौरान लोगों के हित में प्रयोग किया जा सकेगा। हम लाखों श्रद्धालुओं की भावनाओं का आदर करते हैं। ऐसे में बाबा बर्फानी की आरती का लाइव प्रसारण जारी रहेगा। 

इसके साथ ही सभी परंपरागत आयोजन और छड़ी मुबारक की पूजा सरकार के द्वारा संपन्न कराई जाएगी। बता दें कि इस बार पहली बार कोरोना संकट को देखते हुए लाइव आरती के प्रसारण की शुरूआत की गई थी। 

पहले जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने केवल 500 यात्रियों को ही एक दिन में यात्रा की अनुमति की बात कही थी लेकिन कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बाद इसे रोकने का निर्णय लिया गया है। प्रातःकालीन आरती सुबह आठ बजे और सायंकालीन आरती का शाम 5ः30 बजे से लाइव दूरदर्शन के फेसबुक पेज पर भी लाइव देखी जा सकती है। 


संबंधित खबरें