सीएए- एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन करने वालों की तलाश, मुनव्वर राणा की बेटी नजरबंद

टीम भारत दीप |

मुनव्वर राणा की बेटी सुमैया राना (File Photo)
मुनव्वर राणा की बेटी सुमैया राना (File Photo)

आरोपियों की तलाश में बीती रात लखनऊ पुलिस ने हसनगंज क्षेत्र में सात जगहों पर छापेमारी की। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता जैनब के घर पर परिवार वालों से उनकी झड़प भी हुई।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते साल हुए सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन के आरोपियों की तलाश में पुलिस ने हसनगंज इलाके में सात स्थानों पर दबिश दी। इस दरम्यिान पुलिस ने एक आरोपी के पिता को हिरासत में ले लिया है। वहीं शायर मुनव्वर राणा की बेटी को नजरबंद कर दिया है।

इस मामले में करीब 11 माह बाद आरोपियों की तलाश में बीती रात लखनऊ पुलिस ने हसनगंज क्षेत्र में सात जगहों पर छापेमारी की। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता जैनब के घर पर परिवार वालों से उनकी झड़प भी हुई। पुलिस ने उनके पिता को हिरासत में लिया है। 

मुनव्वर राणा की बेटी सुमैया राना को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है। मामले में शायर मुनव्वर राणा की बेटी सुमैया राना का आरोप है कि बीती रात एकाएक पुलिस की कई टीमों के द्वारा सीएए व एनआरसी के विरोध में शामिल हुए प्रदर्शन कर्मियों के घर पर छापेमारी की जाने लगी। 

लखनऊ पुलिस ने देर रात महिलाओं को जबरदस्ती उठा कर थाने ले जाने का प्रयास किया, जिसके विरोध में झड़प भी हुई। उनका आरोप है कि लखनऊ पुलिस लोगों को परेशान कर रही है। धमकी दी जा रही है कि घर गिरा दिए जाएंगे।

पुलिस ने उन्हें नजर बंद कर दिया है। उनके घर के बाहर पुलिस का पहरा तैनात है। वहीं जैनब सिद्दीकी के मुताबिक देर रात पुलिस आई। उसने फोटो दिखाते हुए कहा कि आप सीएए-एनआरसी के प्रदर्शन में शामिल हुई थीं। हम ने मना किया।

हम सामाजिक कार्यकर्ता हैं, लेकिन किसी भी प्रदर्शन में शामिल नहीं हुए और ना ही मेरा इससे पहले किसी भी मुकदमे या फिर किसी प्रदर्शन में नाम है। इसके बाद घर आ रहे पिता को पुलिस ने पकड़ लिया। इसके बाद जैनब सिद्दीकी और पुलिस के बीच में झड़प और गाली गलौच हुई। 

जैनब का आरोप हैं कि मेरे पिता को जबरदस्ती पकड़ने लगी। तब हमने विरोध किया। आपकों बता दें कि राजधानी लखनऊ में बीते बरस सीएए व एनआरसी (नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर) की आड़ में चार थाना क्षेत्रों में हिंसा हुई थी। इस मामले में लखनऊ कमिश्नरेट ने एक्शन शुरू कर दिया है। 

इसी क्रम में शिया धर्मगुरु मौलाना अब्बास समेत 14 अन्य आरोपियों पर 5-5 हजार रुपये का इनाम तय किया है। इनमें से 8 आरोपियों को वांटेड घोषित किया गया है। इसी मामले में पुराने लखनऊ के विभिन्न क्षेत्र जैसे चैक, हसनगंज आदि क्षेत्र व आरोपियों के घर के बाहर पोस्टर भी चस्पा कराए गए हैं।


संबंधित खबरें