IND VS AUS: आखिरी मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने बचाई अपनी साख, भारत से श्रृंखला 2-1 से जीती

टीम भारतदीप |

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी-20 श्रृंखला के आखिरी मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीता। इसके साथ ही भारत ने टी-20 श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली।

स्पोर्ट्स डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी-20 श्रृंखला के आखिरी मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीता।

इसके साथ ही भारत ने टी-20 श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने श्रृंखला के आखिरी मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच सिडनी में खेला गया। अंतिम मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए। इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 174 रन ही बना पाई।

इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम मैच 12 रन से जीता और भारतीय टीम ने 2-1 से श्रृंखला जीत ली। गौरतलब है कि इससे पहले खेली गई वनडे श्रृंखला को ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीता था।

बता दें कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की तरफ से चोट के बाद वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पिछले मैच में कप्तानी करने वाले मैथ्यू वेड के साथ पारी की शुरुआत की।

वॉशिंग्टन सुंदर ने अपने पहले ही ओवर में फिंच को बिना खाता खोले वापस जाने पर मजबूर कर दिया। उनका कैच हार्दिक पांड्या ने लिया। सुंदर ने भारतीय टीम को स्टीव स्मिथ (24) के रूप में दूसरी कामयाबी दिलाई।

लगातार दूसरे मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने सीरीज में अर्धशतक जमाया। 34 गेंद पर 7 चौके की मदद से उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। युजवेंद्र चहल की नो बॉल पर आउट होने के बाद मिले जीवनदान का मैक्सवेल ने पूरा फायदा उठाया।

मैक्सवेल ने 31 गेंद पर 4 चौके और 3 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। मैथ्यू वेड को दीपक ठाकुर ने 80 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर वापस भेजा। यह टी20 में मैथ्यू वेड की सबसे बड़ी पारी रही।

इसके बाद टी नटराजन ने मैक्सवेल को 54 रन के स्कोर पर बोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। डार्सी शॉट 7 रन बनाकर रन आउट हुए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 186 रन का स्कोर खड़ा किया।

भारत की तरफ से वॉशिंग्टन सुंदर ने दो विकेट हासिल किए जबकि नटराजन और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से केएल राहुल और शिखर धवन की जोड़ी पहले ही ओवर में टूट गई।

पहला ओवर करने आए ग्लेन मैक्सवेल की दूसरी गेंद पर राहुल बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में स्टीव स्मिथ को बाउंड्री पर कैच दे बैठे। स्वॉपसन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डेनियल सैम्स को धवन 21 रन पर अपना कैच दे बैठे। 

स्वॉपसन ने संजू सैमसन को 10 रन के स्कोर पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। इसके तुरंत बाद ही उन्होंने श्रेयस अय्यर को बिना खाता खोले वापस भेजा। इस पूरी सीरीज में अय्यर एक भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए और नाकाम रहे।

एडम जंपा को बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में हार्दिक पांड्या आउट हुए। 20 रन पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच को कैच दिया। भारत की उम्मीदों को एंड्रयू टाय ने जोरदार झटका देते हुए कप्तान विराट कोहली को 85 रन पर आउट करवाया।

सैम्स ने लाजवाब कैच लेकर कोहली को वापस भेजा। वाशिंगटन सुंदर 7 रन बनाकर आउट हुए जबकि शार्दुल ठाकुर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। 


संबंधित खबरें