बैंक ऑफ़ बड़ौदा अपने ग्राहकों के लिए लाया खुशखबरी, सस्ती हुई ईएमआई

टीम भारतदीप |
अपडेट हुआ है:

बैंक ऑफ बड़ौदा ने लोन की दरों में कटौती करने का फैसला किया है।
बैंक ऑफ बड़ौदा ने लोन की दरों में कटौती करने का फैसला किया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बुधवार को लोन की दरों में कटौती करने का फैसला किया है। बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए सीमांत लागत धन-आधारित उधारी दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी कटौती की घोषणा की। बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को बताया, बैंक ने सीमांत लागत धन-आधारित उधारी दर (एमसीएलआर) को संशोधित किया है, जो 12 नवंबर 2020 से लागू है।

नई दिल्ली। अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा के ग्राहक है तो आपके लिए खुशखबरी है। बता दें कि बैंक ने आपको दीपावली का तोहफा देते हुए आपकी ईएमआई को सस्ता कर दिया है। आपकी अब हर महीने बचत होनी वाली है।

दरअसल देश के बड़े सरकारी बैंकों में शुमार बैंक ऑफ बड़ौदा ने बुधवार को लोन की दरों में कटौती करने का फैसला किया है। बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए सीमांत लागत धन-आधारित उधारी दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी कटौती की घोषणा की। बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को बताया, बैंक ने सीमांत लागत धन-आधारित उधारी दर (एमसीएलआर) को संशोधित किया है, जो 12 नवंबर 2020 से लागू है।

इसके तहत संशोधित एक वर्षीय एमसीएलआर 7.5 फीसदी की जगह 7.45 फीसदी होगा। यह दर ऑटो, खुदरा, आवास जैसे सभी उपभोक्ता ऋणों के लिए मानक है। एक दिन से लेकर छह महीने तक के ऋण पर एमसीएलआर को घटाकर 6.60 से 7.30 प्रतिशत तक कर दिया गया है।

वहीं एचडीएफसी प्रा.लि. ने प्राइम लेंडिग रेट्स में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी। एचडीएफसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस कटौती का लाभ सभी मौजूदा एचडीएफसी रिटेल होम लोन और गैर-होम लोन ग्राहकों को मिलेगा।

आपको बता दें नए रेट्स 10 नवंबर से लागू हैं। यानि अब ग्राहकों को सस्ता होम लोन मिलेगा। एचडीएफसी ने बयान जारी कर कहा कि वह अपने रिटेल प्राइम लेंडिग रेट्स (आरपीएलआर) में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर रहा है। एचडीएफसी अपने होम लोन्स पर फ्लोटिंग रेट्स को आरपीएलआर के आधार पर तय करती है। यानि आरपीएलआर इसकी बेंचमार्क लेंडिग रेट है।

एचडीएफसी की वेबसाइट के मुताबिक होम लोन की ब्याज दर 6.90 से शुरू हो रही है। वहीं सरकारी क्षेत्र के केनरा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स में 0.05 से 0.15 फीसदी तक की कटौती की थी। यानि केनरा बैंक ने भी अपनी ब्याज दरें कम कर दी हैं। बदली हुई दरें 7 नवंबर से लागू हो चुकी हैं।

बैंक की ओर से 1 साल के लोन पर एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की कटौती की गई है। अब नई दरें 7.40 फीसदी से घटकर 7.35 परसेंट पर आ गई हैं। वहीं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी होम लोन सस्ता कर दिया है। बैंक के मुताबिक 30 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है।

वहीं महिला आवेदकों को इस तरह के कर्ज पर ब्याज दर में 0.05 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी। इस तरह से महिला आवेदकों को ब्याज 0.15 फीसदी सस्ता पड़ेगा। आपको यह जानना चाहिए कि क्या होता है एमसीएलआर ? आइए हम आपको बताते है। दरअसल बैंकों के लिए लेंडिंग इंटरेस्‍ट रेट तय करने के फॉर्मूले का नाम मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) है।

आरबीआई के द्वारा बैंकों के लिए तय फॉर्मूला फंड की मार्जिनल कॉस्‍ट पर आधारित होता है। इस फॉर्मूले का मकसद कस्‍टमर को कम इंटरेस्‍ट रेट का फायदा देना और बैकों के लिए इंटरेस्‍ट रेट तय करने की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना है। अप्रैल, 2016 से ही बैंक इस नए फॉर्मूले के तहत मार्जिनल कॉस्ट से लेंडिंग रेट तय कर रहे हैं।

इसके साथ ही बैंकों को प्रत्येक माह एमसीएलआर की जानकारी देनी होती है। आरबीआई द्वारा जारी इस नियम से बैंकों को ज्यादा प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिलने और इकोनॉमिक ग्रोथ में भी इसका लाभ मिलने की उम्मीद थी।


संबंधित खबरें