5 से 11 जून समर कैंप के लिए खुलेंगे परिषदीय विद्यालय, बच्चे करेंगे टूर और पर्यावरण बचाओ का देंगे संदेश, देखें योजना

टीम भारत दीप |

5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। वर्तमान में देश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है।
5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। वर्तमान में देश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है।

यूपी के परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं। इस बार 19 मई से बंद हुए स्कूल 18 जून को जाकर खुलने थे। यूं तो ग्रीष्मावकाश की अवधि 20 मई से 15 जून तक है लेकिन 19 मई को रविवार, 16 जून को रविवार और 17 जून को ईद की छुट्टी होने के कारण तीन दिन का अतिरिक्त अवकाश छात्र-छात्राओं को मिल गया है।

लखनऊ। भीषण गर्मी और ग्रीष्मावकाश के बीच एक सप्ताह के लिए परिषदीय विद्यालयों को खोलने की तैयारी है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें उन्होंने पर्यावरण के लिए जागरूकता हेतु ग्रीष्मकालीन शिविर आयोजित करने की बात कही है। ग्रीष्मकालीन शिविर से पहले ईको क्लब का गठन किया जाएगा। इसके बाद पीयर लर्निंग के माध्यम से गतिविधि आयोजित की जाएंगी। 

बता दें कि इस समय यूपी के परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं। इस बार 19 मई से बंद हुए स्कूल 18 जून को जाकर खुलने थे। यूं तो ग्रीष्मावकाश की अवधि 20 मई से 15 जून तक है लेकिन 19 मई को रविवार, 16 जून को रविवार और 17 जून को ईद की छुट्टी होने के कारण तीन दिन का अतिरिक्त अवकाश छात्र-छात्राओं को मिल गया है। 

इसी बीच महानिदेशक स्कूल शिक्षा श्रीमती कंचन वर्मा ने 24 मई को एक आदेश जारी किया है। यह आदेश सभी एडी बेसिक और जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को जारी किया गया है। इसमें प्रदेश भर में 5 जून से 11 जून तक स्कूल खोलकर ईको क्लब के तहत पर्यावरण जागरूकता की गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। पत्र में पूरे आयोजन की विस्तृत रूपरेखा भी दी गई है। 

बता दें कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। वर्तमान में देश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है। हम सभी अपने आस-पास घटते पेड़ों के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी महसूस कर रहे हैं। आगरा, मथुरा, गाजियाबाद जैसे कई शहरों में पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया है। अभी 2 जून तक इसके इसी तरह बरकरार रहने के अनुमान हैं। 

अभी हालात यह हैं कि डाक्टर भी दोपहर में घर में रहने की सलाह दे रहे हैं। लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है। ऐसे में पर्यावरण जागरूकता अहम विषय बन जाती है। 

ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने लोगों को ईको क्लब के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की योजना बनाई है। इसे ईको क्लब फॉर मिशन लाइफ नाम दिया गया है। जो इस प्रकार है- 


छात्र संख्या बनेगी चुनौती
परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का कहना है कि अवकाश के बीच में बच्चों को विद्यालय बुलाना सबसे बड़ी चुनौती होगा। 19 मई से विद्यालय बंद हैं। कई बच्चे अपने रिश्तेदारों के यहां और कई घूमने चले जाते हैं। 


संबंधित खबरें