यूपी में छात्रों और शिक्षकों को राहत, भीषण गर्मी में नहीं खुलेंगे स्कूल, 5 जून का समर कैंप स्थगित!

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

प्रदेश में गर्मी की जानलेवा स्थिति को देखते हुए, इस आदेश का विरोध शिक्षक संगठनों ने शुरू किया था।
प्रदेश में गर्मी की जानलेवा स्थिति को देखते हुए, इस आदेश का विरोध शिक्षक संगठनों ने शुरू किया था।

बीती 24 मई उत्तर प्रदेश में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने एक आदेश जारी किया था। इसमें 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक समर कैंप के आयोजन की बात कही गई थी। यह समरकैंप 11 जून तक चलना था।

लखनऊ। बिहार में शिक्षा विभाग के मनमाने आदेश से कक्षाओं में छात्राओं की तबियत बिगड़ गई। अंतिम चरण के मतदान में भीषण गर्मी से कई मौत होने के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने बचाव में जरूरी कदम उठाया है। प्रदेश की राजधानी से आ रही खबरों के अनुसार परिषदीय स्कूलों में 5 जून से 11 जून तक लगने वाले समरकैंप को स्थगित कर दिया गया है। 

बता दें कि बीती 24 मई उत्तर प्रदेश में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने एक आदेश जारी किया था। इसमें 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक समर कैंप के आयोजन की बात कही गई थी। यह समरकैंप 11 जून तक चलना था। वर्तमान में प्रदेश में गर्मी की जानलेवा स्थिति को देखते हुए, इस आदेश का विरोध शिक्षक संगठनों ने शुरू किया था। 

प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कैंप को निरस्त करने की मांग की थी। अन्य संगठनों ने भी अपने स्तर से आदेश को विरोध किया। जिले भर के शिक्षक इस मुद्दे पर लामबंद हो रहे थे।

इधर शुक्रवार को सातवें और अंतिम चरण के मतदान के लिए पहुंचे मतदान कर्मियों में से यूपी और बिहार में सबसे ज्यादा मौत हुईं। करीब 150 लोग अन्य भी भीषण, गर्मी और हीटवेव के कारण काल के गाल में समा चुके हैं। 

दो घंटे का किया समय 
शुक्रवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से जारी आदेश में समर कैंप का 5 से 12 जून के बीच सुबह सात बजे से नौ बजे तक समय निर्धारित किया था। इसके बाद भी कैंप के आयोजन को लेकर शिक्षक तैयार नहीं थे। सबसे ज्यादा खतरा बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर जताया जा रहा है। 

व्हाट्सएप पर मैसेज वायरल
शनिवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से एक आदेश व्हाट्सएप पर वायरल है। इसमें 24 मई और 31 मई के आदेश का हवाला का हवाला देते हुए समरकैंप को स्थगित करने के आदेश सभी बीएसए, बीईओ और जिला समन्वयक प्रशिक्षण को दिए गए हैं। इस संबंध में अभी आधिकारिक आदेश आना बाकी है।


संबंधित खबरें