बंद से पहले नक्सलियों ने धनबाद रेल डिवीजन में ट्रैक उड़ाया, ट्रेनों का संचालन बंद

टीम भारत दीप |

गिरिडीह जिले में मोबाइल टावर और पुल को उड़ाया था।
गिरिडीह जिले में मोबाइल टावर और पुल को उड़ाया था।

नक्सलियों ने 27 जनवरी को झारखंड-बिहार का आह्वन किया है। यह बंद भाकपा पोलित ब्यूरो सदस्य प्रशांत बोस और उनकी नक्सली प्रत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में बुलाई गई है। इसी दाैरान नक्सलियों ने चिचाकी और चाैधरीबांध के बीच विस्फोट किया।

गोमो बाजार। झारखंड-बिहार बंद के दाैरान बुधवार गुरुवार की दरमियान रात को    नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को निशाना बनाया है। धनबाद रेल मंडल के चिचाकी और चाैधरीबांध रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक पर बम विस्फोट करके ट्रैक को क्षतिग्रस्त कर दिया।

बम विस्फोट के बाद रेलवे ने तुंरत धनबाद और गया के बीच रेल परिचालन रोक दिया। सूत्रों के अनुसार यह विस्फोट रात करीब डेढ़ बजे हुआ। हालांकि जानमान का नुकासन नहीं हुआ। विस्फोट की चपेट में ट्रेन के आने से नुकसान हो सकता था। रेल परिचालन बाधित होने से हावड़ा और नई दिल्ली की तरफ जाने वाली कई ट्रेनें झारखंड-बिहार के विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी हैं।

रेलवे पहले से अलर्ट मोड में

मालूम हो कि नक्सलियों के बंद के कारण रेलवे अलर्ट मोड में पहले से है। गति को नियंत्रित कर ट्रेनों का परिचालन करने का निर्देश दिया गया था। इसके साथ ही विशेष सतर्कता बरती जा रही थी। शायद यही कारण है कि विस्फोट से ट्रेन को नुकसान नहीं हुआ। रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। ट्रैक मरम्मत का काम चल रहा है। 

प्रशांत बोस की गिरफ्तारी का हो रहा विरोध

मालूम हो कि नक्सलियों ने 27 जनवरी को झारखंड-बिहार का आह्वन किया है। यह बंद भाकपा पोलित ब्यूरो सदस्य प्रशांत बोस और उनकी नक्सली प्रत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में बुलाई गई है। इसी दाैरान नक्सलियों ने चिचाकी और चाैधरीबांध के बीच विस्फोट किया। विस्फोट के बाद नक्सलियों ने घटनास्थल पर पोस्टर भी छोड़ा है। इसमें प्रतिरोध दिवस को सफल बनाने की बात कही गई है। 

प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी का विरोध और जेल में इलाज की मांग को लेकर नक्सलियों ने झारखंड-बिहार बंद से पहले 21 से 26 जनवरी तक प्रतिरोध दिवस मनाया। इस दाैरान भी हिंसा किया। गिरिडीह जिले में मोबाइल टावर और पुल को उड़ाया था।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें