कोरोना के बीच अब बर्ड फ्लू का वार, बेकरी उद्योग पर पड़ रही भारी मार

bharatdeep news |

कारोबारियों के मुताबिक लखनऊ की बेकरी उद्योग को हफ्​ते भर के अन्दर करीब 18-20 करोड़ रुपये की चोट पहुंची है।
कारोबारियों के मुताबिक लखनऊ की बेकरी उद्योग को हफ्​ते भर के अन्दर करीब 18-20 करोड़ रुपये की चोट पहुंची है।

बर्ड फ्लू की दस्तक से बेकरी उद्योग को बड़ा झटका लगा है। आकड़ों के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आधे पखवारे के भीतर अंडे से बने केक, ब्रेड सहित अन्य तमाम उत्पादों की बिक्री पर गहरा असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि करीब सप्ताह भर के अन्दर इनकी बिक्री में 60 फीसदी तक की कमी देखी गई है। जिसकी वजह से बेकरी संचालक काफी हलकान हैं।

लखनऊ। कोरोना के कोहराम मचाने के बीच अब देश के कई हिस्सों से आ रहे बर्ड फ्लू के मामलों से बेकरी उद्योग पर संकट गहरा गया हैं। बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू की दस्तक से बेकरी उद्योग को बड़ा झटका लगा है।

आकड़ों के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आधे पखवारे के भीतर अंडे से बने केक, ब्रेड सहित अन्य तमाम उत्पादों की बिक्री पर गहरा असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि करीब सप्ताह भर के अन्दर इनकी बिक्री में 60 फीसदी तक की कमी देखी गई है।

जिसकी वजह से बेकरी संचालक काफी हलकान हैं। फूलबाग के बेकरी संचालक दीपक जायसवाल बताते हैं कि दिसंबर तक 70-75 केक बनते थे। इसमें ज्यादातर केक अंडे से बने होते थे, लेकिन अब बीते पांच-छह दिनों से महज 28-32 केक के आर्डर बमुश्किल मिल सके हैं।

उनके मुताबिक बर्ड फ्लू के कारण ग्राहक अंडे से बने केक व अन्य बेकरी प्रोडक्ट खरीदने से मुंह फेर चुके हैं। इस पेशे से जुड़े शहर के कई कारोबारियों के मुताबिक लखनऊ की बेकरी उद्योग को हफ्​ते भर के अन्दर करीब 18-20 करोड़ रुपये की चोट पहुंची है।

बता दें कि आलमबाग, चिनहट, ऐशबाग, गोमतीनगर, कुर्सी रोड, फुलबाग, अलीगंज सहित शहर के तमाम इलाकों में छोटी-बड़ी करीब सवा दो सौ फैक्ट्रियां है। आपको यह भी बता दें  लखनऊ मंडल में करीब 45 पोल्ट्री फार्म हैं। जहां से रोजाना करीब 4.75 लाख अंडों का उत्पादन किया जाता है।

कारोबारियों के अनुसार लखनऊ में रोजाना 2.50 लाख अंडों की खपत होती है, जो पिछले एक सप्ताह में घटकर 1.25 लाख रह गई। वहीं बेकरी उद्योग के लिए 40-45 हजार अंडों तक की खपत हो जाया करती थी जिसमें काफी कमी आई है। अब यह घटकर 15-20 हजार हो गई है।


संबंधित खबरें