कोरोना का असर: लखनऊ में खून की कमी से जूझने लगे अस्पतालों के ब्लड बैंक,डोनेशन कैंप में भारी कमी

टीम भारत दीप |

कोरोना के कारण ब्लड बैंक के शिविरों में भी भारी कमी आई है।
कोरोना के कारण ब्लड बैंक के शिविरों में भी भारी कमी आई है।

लखनऊ के कई अस्पतालों के ब्लड बैंक में खून की भारी कमी आई है। जानकारी के मुताबिक एशिया के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थाने में शुमार राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में खून की सिर्फ 700 यूनिट्स ही बची हैं। करीब—करीब यही हाल डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट का भी बताया जा रहा है।

लखनऊ। कोरोना के कहर के बीच सूबे की राजधानी में भी अब इसके कारण पड़ रहा प्रभाव भी नजर आने लगा है। इस क्रम में ब्लड बैंक में खून की कमी को लेकर भी खबरे सामने आने लगी है। ब्लड डोनेशन कैंप में आई भारी कमी भी इसकी वजह बताई जा रही है। दरअसल कोरोना का प्रभाव यूपी की राजधानी लखनऊ के ब्लड बैंकों में साफ नजर आने लगा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ के कई अस्पतालों के ब्लड बैंक में खून की भारी कमी आई है। जानकारी के मुताबिक एशिया के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थाने में शुमार राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में खून की सिर्फ 700 यूनिट्स ही बची हैं। करीब—करीब यही हाल डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट का भी बताया जा रहा है।

बताया गया कि कोरोना के कारण ब्लड बैंक के शिविरों में भी भारी कमी आई है। बताया गया कि इसी वजह से ब्लड बैंक खून की कमी से जूझ रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक केजीएमयू के ब्लड बैंक में आम तौर पर ढाई हजार से 3 हजार यूनिट खून रहता है।

मगर फिलवक्त यहां सिर्फ 700 यूनिट्स ही ब्लड बचा हुआ है। बताया गया कि अपने कम स्टॉक के साथ केजीएमयू 200 यूनिट्स के मुकाबले अब हर रोज 60 यूनिट ब्लड ही जारी कर रहा है। वहीं  केजीएमयू ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की विभागाध्यक्ष तुलिका चन्द्रा के मुकाबले अप्रैल के पहले सप्ताह के बाद रक्त दान का कोई भी शिविर नहीं लगा है।

उनके मुताबिक फिलवक्त हर सप्ताह कुछ लोग अपनी इच्छा से ब्लड डोनेट कर रहे हैं। उधर श्यामा मुखर्जी अस्पताल में गुरुवार को सिर्फ 22 यूनिट ही खून बचा था। वहीं डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट में 700 यूनिट्स के मुकाबले 300 यूनिट से भी कम खून बचा हुआ है।

गौरतलब है कि सूबे में कोरोना को लेकर मचे हाहाकार के बीच इसकी चेन ब्रेक करने  को लेकर यहां 17 मई तक यूपी सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया है। जिसका असर भी अब दिखने लगा है। बताया गया कि यूपी बीते दिनों से कोरोना के केस लगातार कम होते जा रहे हैं।

वही फिलवक्त तक मौजूद जानकारी के अनुसार सूबे में बीते 24 घंटे में 17 हजार 745 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। वहीं 19 हजार 425 लोग पूरी तरह से रिकवर भी हो चुके हैं। वहीं इस दौरान यहां कोरोन के कारण 277 लोग दम तोड़ चुके हैं।

 


संबंधित खबरें