मशहूर शायर मुनव्वर राना पर लखनऊ में मुकदमा दर्ज, फ्रांस की घटना को लेकर दिया था बयान

टीम भारतदीप |

मशहूर शायर मुनव्वर राना (फाइल फोटो)
मशहूर शायर मुनव्वर राना (फाइल फोटो)

लखनऊ में मशहूर शायर मुनव्वर राना पर फ्रांस की घटना को लेकर दिए गये बयान के बाद मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने उनके बयान को दो समुदाय के बीच सौहार्द को बिगाड़ने वाला बताते हुए खुद ही इस मामले में हजरतगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मशहूर शायर मुनव्वर राना पर फ्रांस की घटना को लेकर दिए गये बयान के बाद मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने उनके बयान को दो समुदाय के बीच सौहार्द को बिगाड़ने वाला बताते हुए खुद ही इस मामले में हजरतगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया है।

बता दें कि इसी तरह के एक अन्य मामले में पुलिस ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रनेता के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है और उसकी गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दे रही है।

गौरतलब है कि फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद साहब के कार्टून छापने और एक शिक्षक को उसे दिखाने के बाद में उसकी हत्या कर दी गई थी। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति ने एक बयान दिया जिसका पूरे विश्व के मुसलमान विरोध करने लगे। विश्व के कई देशों ने फ्रांस के विरोध में बयान जारी किये। लेकिन इसके विपरीत भारत ने फ्रांस का फेवर किया। हालांकि फ्रांस को लेकर भारत में भी मुस्लिम लगातार प्रदर्शन कर रहे थे।

इसी घटना को लेकर पिछले दिनों शायर मुन्नवर राना ने एक टीवी इंटरव्यू में बयान दिया था कि 'मोहम्मद साहब का कार्टून बना कर उसे कत्ल के लिए मजबूर किया गया, मैं भी होता तो वही करता' 'कोई अगर भगवान राम का विवादित कार्टून बनाएगा तो मैं उसका कत्ल कर दूंगा।' उनके इसी बयान को लेकर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ने खुद संज्ञान लेते हुए मुकदमा दर्ज किया है।

उन्होंने तहरीर में बताया है कि 'सोशल मीडिया के अवलोकन के बाद फ्रांस की पत्रिका में कार्टून एवं हत्या की घटना के बाद एक समाचार चैनल के संवाददाता को दिया गया वक्तव्य विभिन्न समुदायों के बीच अशांति पैदा करने वाला है।' प्रभारी निरीक्षक कोतवाली न बताया कि शायर मुनव्वर राना के इसी बयान को लेकर उनके ऊपर 153 ए, 295 ए, 298, 505(1) (बी) 502 (बी), 67 और 66 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है और उचित कायवाही भी की जायेगी।

बता दें कि इसी मामले में पुलिस ने फरहान जुबैरी जो कानपुर का निवासी है और अलीगढ़ यूनिवर्सिटी का छात्र नेता है, उसके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया था। आपको बता दें कि पहले फरहान जुबैरी द्वारा डाक प्वाइंट से बाब-ए-सैय्यद गेट तक विरोध मार्च निकाला गया था। आरोप है कि यहां पर उसने कुछ ऐसी बयानबाजी की जिससे दूसरे धर्म संपद्राय की भांवनाओं को ठेंस पहुंचाने का आरोप है और उसके ऊपर फ्रांस में हुए शिक्षक के कत्ल का फेवर करने का भी आरोप है।


संबंधित खबरें