बदलाव: सीबीएसई ने बदला अपना शेड्यूल, जुलाई के पहले सप्ताह आ सकता है 10वीं का रिजल्ट

टीम भारत दीप |

कोेरोना महामारी के कारण इंटरनल असेसमेंट के तर्ज पर परिणाम घोषित किए जाएंगे।
कोेरोना महामारी के कारण इंटरनल असेसमेंट के तर्ज पर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

सीबीएसई ने 10वीं के रिजल्ट के लिए बड़ी घोषणा की है। दरअसल सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अब जूलाई के पहले सप्ताह में निकल सकता है। बताया गया कि सीबीएसई ने कोरोना महामारी को देखते हुए निर्णय लिया है कि शिक्षक अब 30 जून तक नंबर सीबीएसई के पोर्टल पर चढ़ा सकेंगे।

लखनऊ। कोरोना की त्रासदी ने सबकुछ बदल दिया है। जीवन का हर क्षेत्र इससे प्रभावित हुआ हैं। शिक्षा के क्षेत्र पर भी काफी प्रभाव पड़ा है। स्टूडेंट की पढ़ाई भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। इस बीच सीबीएसई ने भी बड़ा फैसला लिया है। उसने अपने शेड्यूल में बदलाव किया है। जानकारी के मुताबिक सीबीएसई ने 10वीं के रिजल्ट के लिए बड़ी घोषणा की है।

दरअसल सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अब जूलाई के पहले सप्ताह में निकल सकता है। बताया गया कि सीबीएसई ने कोरोना महामारी को देखते हुए निर्णय लिया है कि शिक्षक अब 30 जून तक नंबर सीबीएसई के पोर्टल पर चढ़ा सकेंगे। उधर बोर्ड के मुताबिक उनकी जिम्मेदारी कोरोना महामारी के मौजूदा दौर में शिक्षकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी है।

इसी क्रम में बताया गया कि सीबीएसई ने मंगलवार को नोटिस जारी करके कहा है कि 10वीं का रिजल्ट डालने के लिए सीबीएसई का पोर्टल 20 मई से उपलब्ध होगा। वहीं शिक्षक 30 जून तक इस पर मार्क्स चढ़ा सकते हैं। गौरतलब है कि सीबीएसई ने इससे पहले निर्देश दिया था कि इस साल 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं होंगीं इसी के दृष्टिगत इंटरनल असेसमेंट के तर्ज पर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

बताया गया कि इस रिजल्ट को सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए शिक्षकों को 30 जून तक का समय दिया गया है। वहीं सीबीएसई ने 10वीं का परिणाम तैयार करने को लेकर स्कूलों को 18 पेज का नोटिफिकेशन भेजा था। बताया गया कि बोर्ड की तरफ से पहले ही 10वीं के रिजल्ट के लिए फॉर्मूला तैयार कर लिया गया था।

बताया गया कि  फॉर्मूले के तहत स्कूलों को पांच सदस्यीय शिक्षकों की कमेटी बनानी है। इसमें पांच मेन सब्जेक्ट के शिक्षक शामिल रहेंगे। साथ ही इस कमेटी में प्राचार्य चेयरपर्सन होंगे। इसके साथ ही दो दूसरे स्कूल के सब्जेक्ट टीचर्स और दो सीबीएसई के प्रतिनिधि भी इस कमेटी का हिस्सा होंगे। बताते चलें कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण 10वीं बोर्ड एग्जाम कैंसिल कर दिए गए थे।

वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा पर अभी तक सीबीएसई कोई निर्णय नहीं ले सका है। 


संबंधित खबरें