बाल विवाह: 10 साल की दुल्हन और 12 साल के दूल्हा का बसा दिया घर संसार

टीम भारत दीप |

सरकार के लाख प्रयास के बाद भी विवाह पर नहीं लग पा रही रोक।
सरकार के लाख प्रयास के बाद भी विवाह पर नहीं लग पा रही रोक।

कुछ लोगों ने विरोध किया और दोनों परिवार को समझाने की कोशिश की लेकिन परिजन नहीं मानें और दोनों की शादी करा दी। इसके बाद विरोध करने वाले लोगों ने इसकी शिकायत थाने में करने की बात भी कही है। यह भी आरोप लगाया है कि पुलिस ने कार्रवाई नहीं की।

बरेली। उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में एक बाल विवाह का मामला सामने आया है। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भी बाल विवाह पर रोक नहीं लग पा रही है। क्यालड़िया थाना क्षेत्र में 12 साल के एक किशोर की शादी 10 साल की बालिका के साथ की गई। कुछ लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस में की लेकिन पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। वहीं पुलिस का कहना है कि उन्हें इस मामले की कोई शिकायत नहीं मिली है। वहीं इस बाल विवाह की चर्चा सोशल मीडिया पर हो रही है। 

क्योलडिया थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी ग्रामीणों ने कुछ माह पहले अपने 12 साल के बेटे का विवाह पड़ोस के ही गांव में रहने वाले एक व्यक्ति की 10 साल की बेटी से तय किया था। गुरुवार को 12 साल के दूल्हे के साथ बरात लेकर 10 साल की दुल्हन को विवाह के लिए बराती पहुंच गए। जब लोगों ने दूल्हे को देखा है तो हैरत में पड़ गए, पता चला कि दुल्हन की उम्र भी कम है और नियम के के मुताबिक इन लोगों की शादी नहीं हो सकती है।

इसके बाद कुछ लोगों ने विरोध किया और दोनों परिवार को समझाने की कोशिश की लेकिन परिजन नहीं मानें और दोनों की शादी करा दी। इसके बाद विरोध करने वाले लोगों ने इसकी शिकायत थाने में करने की बात भी कही है। यह भी आरोप लगाया है कि पुलिस ने कार्रवाई नहीं की।

एसओ राजेंद्र सिंह सिरोही का कहना है कि घटना के संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है, यदि शिकायत मिलती है तो कार्रवाई जरूर की जाएगी। मालूम हो कि सरकार बाल विवाह रोकने के लिए ​बृहद स्तर पर योजनाएं चला रही है। इसके लिए जिला स्तर से लेकर गांव स्तर तक निगरानी के लिए लोगों को जिम्मेदारी दी गई है। इसके बाद भी बाल विवाह होना आश्चर्य की बात है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें