चुनाव परिणाम का असर, सीएम योगी ने शिक्षक और छात्र हित में अफसरों को दिए सख्त निर्देश

टीम भारत दीप |

युवाओं और शिक्षकों की नाराजगी का भान योगी सरकार को हो गया है।
युवाओं और शिक्षकों की नाराजगी का भान योगी सरकार को हो गया है।

गुरूवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों के अफसरों की आवश्यक बैठक बुलाई। इस बैठक में जो विभाग सबसे ज्यादा चर्चा में रहा वह शिक्षा विभाग था। बेसिक शिक्षा हो, माध्यमिक या उच्च शिक्षा पहली बार सीएम ने अपने निर्देशों में तीनों का अहमियत दी।

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के लिए कान खड़े करने वाले हैं। प्रदेश की जनता ने चुनाव परिणाम के जरिए मोदी और योगी दोनों सरकारों के प्रति नाराजगी जाहिर की है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की ताबड़तोड़ रैलियों के बाद भी भाजपा को उत्तर प्रदेश में 2019 के मुकाबले लगभग 33 सीटों का नुकसान हुआ है। ऐसे में सवाल यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर है तो उंगली सीएम योगी आदित्यनाथ के शासन पर भी उठ रही है। 

ऐसे में 2027 के विधानसभा चुनाव से पहले जनता की नाराजगी का आकलन कर उसे दूर करना भाजपा नेतृत्व और खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए बहुत जरूरी हो गया है। वरना लोकसभा चुनाव परिणाम का सीधा असर विधानसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है। ऐसे में देश के सबसे ज्यादा लोकसभा और विधानसभा सीटों वाले राज्य में पार्टी अर्श से फर्श पर आ सकती है। 

इसी क्रम में गुरूवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों के अफसरों की आवश्यक बैठक बुलाई। इस बैठक में जो विभाग सबसे ज्यादा चर्चा में रहा वह शिक्षा विभाग था। बेसिक शिक्षा हो, माध्यमिक या उच्च शिक्षा पहली बार सीएम ने अपने निर्देशों में तीनों का अहमियत दी। ऐसे में माना जा रहा है कि युवाओं और शिक्षकों की नाराजगी का भान योगी सरकार को हो गया है। 

सीएम योगी ने अफसरों को जो पहला निर्देश दिया वह शैक्षिक कैलेंडर को लेकर था। सीएम ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर बनाते समय अवकाश का विशेष ध्यान रखा जाए और किसी भी हाल में परीक्षाएं 10 मई के बाद आयोजित न की जाएं। गौरतलब हो कि बीते सालों से देखा गया है कि छात्रों और शिक्षकों को मिलने वाले अवकाश पर जमकर कैंची चलाई गई है। इसके अलावा रविवार के दिन भी अभियानों के नाम पर स्कूल खोलने के निर्देश अधिकारी देते रहे हैं। 

इसके बाद सीएम ने सभी विभागों में खाली पड़े पदों पर भर्ती शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी भर्तियों की चयन प्रकिया की टाइम लाइन निर्धारित की जाए और भर्तियां तय समय पर ही की जाएं। जिस विभाग में जितने भी पद खाली हैं उसका अधियाचन भी जल्द से जल्द भेजा जाए। 

सीएम ने बेसिक शिक्षा विभाग में ट्रांसफर और प्रमोशन की लंबे समय से चली आ रही मांग को भी संज्ञान में लिया और जल्द से जल्द ट्रांसफर प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सीएम ने विभागवार परियोजनाओं की  प्रगति की जानकारी ली। सीएम डैशबोर्ड पर होगा लाभार्थीपरक योजनाओं को पूरा विवरण देने, गन्ना पेराई का नया सत्र प्रारंभ होने से पहले पिछले सत्र का सारा बकाया भुगतान करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। 


संबंधित खबरें