सीएम योगी ने अभ्युदय योजना’ को लेकर कहीं ये बातें, गरीब छात्र अब यूं रचेंगे इतिहास

टीम भारत दीप |

समग्र विकास के लिए अभ्युदय योजना ‘पथ प्रदर्शक’ है।
समग्र विकास के लिए अभ्युदय योजना ‘पथ प्रदर्शक’ है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ का शुभारंभ किया है। इस योजना के अन्तर्गत आर्थिक रूप से गरीब प्रतियोगी छात्रों को मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। बताया गया कि योगी सरकार की इस योजना को अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ का शुभारंभ किया है। इस योजना के अन्तर्गत आर्थिक रूप से गरीब प्रतियोगी छात्रों को मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। बताया गया कि योगी सरकार की इस योजना को अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है। कहा यह भी जा रहा है कि इसके जरिए गरीब छात्र सफलता का नया इतिहास रचेंगे।

जानकारी के मुताबिक मात्र 5 दिनों के अंदर ही पांच लाख से ज्यादा युवाओं ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू हुई थी। कक्षाएं कल से शुरू हो जाएंगी। वहीं आज कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छात्रों के साथ संवाद भी स्थापित किया। सीएम योगी ने कहा कि समग्र विकास के लिए अभ्युदय योजना ‘पथ प्रदर्शक’ है।

उनके मुताबिक जब कोरोना काल में राजस्थान के कोटा में हजारों छात्र फंस गए थे। तब हमने यूपी में ऐसी ही कोचिंग सुविधा देने का फैसला किया था। कहा गया कि कक्षाएं कल से शुरू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह सभी को यह सुनिश्चित करना चाहता हैं कि ये कक्षाएं उन्हें अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद करेंगी।

सीएम ने आगे कहा कि इस योजना को बजट सत्र में ना सिर्फ तारीफ मिली, बल्कि इसके लिए स्पेशल पैकेज का भी एलान किया गया हैं। बताते चलें कि इस योजना के तहत सिविल सेवा, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग संचालित कराई जाएंगी। बताया गया कि अभ्यर्थी http://abhyuday.up.gov.in लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बताया गया कि इसके तहत संघ लोक सेवा आयोग, यूपी लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समेत अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं की तैयारी कराई जाएंगी।

बताया गया कि एनडीए, सीडीएस, अर्धसैनिक, केंद्रीय पुलिस बल, बैंकिंग, एसएससी, बीएड, टीईटी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं,संघ लोक सेवा आयोग, यूपी लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षाएं व साक्षात्कार की भी तैयारी कराई जाएगी।

बताया गया कि इस योजना के अन्तर्गत एडमिशन लेने वाले छात्रों को आईएएस, आईपीएस, भारतीय वन सेवा, पीसीएस, पीपीएस के अधिकारी पढ़ाएंगे. इसके अलावा रिटायर्ड अधिकारी और सब्जेक्ट एक्सपर्ट भी छात्रों की क्लास लेकर उन्हें सफलता के गुर सिखाएंगे।


संबंधित खबरें