तुगलक काल के हैं शामली में मिले सिक्के, जांच करने के लिए आई टीम का दावा

टीम भारतदीप |

शामली में खेत की खुदाई के दौरान मिले चांदी और सोने के सिक्के
शामली में खेत की खुदाई के दौरान मिले चांदी और सोने के सिक्के

शा​मली के गांव खेड़ी खुशनाम में खेत की खोदाई के दौरान मिले सोने-चांदी के सिक्के मोहम्मद बिन तुगलक काल के बताए जा रहे हैं यानि ये सिक्के करीब 700 साल पुराने हैं। इस बात का खुलासा पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग मेरठ की टीम ने किया है।

मेरठ। यूपी के शा​मली के गांव खेड़ी खुशनाम में खेत की खोदाई के दौरान मिले सोने-चांदी के सिक्के मोहम्मद बिन तुगलक काल के बताए जा रहे हैं यानि ये सिक्के करीब 700 साल पुराने हैं। इस बात का खुलासा पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग मेरठ की टीम ने किया है।

टीम वहां जांच करने के लिए पहुंची थी। टीम को एक ग्रामीण ने एक सिक्का सौंपा तो उसकी जांच के आधार पर टीम ये बात कह रही है। जांच में ये साफ हो गया है कि सिक्के 1320-1350 ईसवी के बीच के हैं। बता दें कि शामली के गांव खेड़ी खुशनाम में सोमवार को खेत मे खोदाई के दौरान सोने-चांदी के सिक्के मिले थे।

बुधवार दोपहर अधीक्षक पुरातत्वविद डीबी गणनायक, एसडीएम मणि अरोरा एवं खनन निरीक्षक डॉ. रंजना सिंह, राजस्व टीम के साथ गांव खेड़ी खुशनाम में उन सिक्कों की जांच करने के लिए उस खेत पर पहुंचे थे। वहां पहुंचकर उन्होंने खोदाई के दौरान सोने-चांदी के मिले सिक्कों के संबंध में ग्रामीणों से बातचीत की।

ग्रामीणों ने टीम को सिक्के देने से साफ इनकार कर दिया। हालांकि एक व्यक्ति इंसाद राणा ने एक सिक्का टीम को उपलब्ध कराया था। इसके बाद टीम उस सिक्के को लेकर चौसाना पहुंची। सिक्के की जांच के बाद डॉ. डीबी गणनायक ने बताया कि सिक्का चांदी का है और मोहम्मद बिन तुगलक के काल का है।

पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग मेरठ के अधीक्षक पुरातत्वविद डॉ. डीबी गणनायक का मानना है कि गांव में मिले सिक्के 1320-1350 ईसवी के बीच के हैं और उस समय तुगलक वंश के शासक मोहम्मद बिन तुगलक का शासन था। उन्होंने बताया कि यह कोई पुरातत्व महत्व के स्थल नहीं है, लेकिन यहां कभी कोई गांव बसा होगा, जिस स्थान पर सिक्के मिलने की बात कही जा रही है, वह पेड़ की जड़ के पास है।

संभव है कि किसी ने भविष्य के लिए यहां सिक्के रखे होंगे। बताया जाता है कि जांच के लिए पहुंची टीम को सिक्को के कुछ फोटो और वीडियो भी मिले है। पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने स्थानीय पुलिस को कहा है कि जिन ग्रामीणों के पास सिक्के है,उन्हें बरामद किया जाए। सिक्कों के फोटो और वीडियो पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारी अपने साथ ले गए है।


संबंधित खबरें