यूपी में दिल्ली से आने वाले यात्रियों का रेलवे स्टेशन पर ही होगा कोरोना टेस्ट, पॉजिटिव आने पर जाएंगे अस्पताल

टीम भारतदीप |
अपडेट हुआ है:

रेलवे स्टेशन पर ही कोरोना की जांच की जाएगी।
रेलवे स्टेशन पर ही कोरोना की जांच की जाएगी।

दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए अब दिल्ली से आने वालों की नोएडा बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग शुरू करने के बाद अब ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की भी जांच स्टेशन पर होगी। नई दिल्ली स्टेशन पर बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना टेस्ट करने की तर्ज पर यूपी में भी यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।

चंदौली। दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही सतर्क हो गयी है। दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए अब दिल्ली से आने वालों की नोएडा बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग शुरू करने के बाद अब ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की भी जांच स्टेशन पर होगी।

नई दिल्ली स्टेशन पर बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना टेस्ट करने की तर्ज पर यूपी में भी यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। उत्तर प्रदेश के बड़े जंक्शन में से एक पीडीडीयू जक्शन चंदौली में बकायदा तौर पर डॉक्टरों की टीम को बैठा दिया गया है, जो जांच के बाद ही यात्रियों को उनके घर जाने की इजाजत देगी। जांच के दौरान पॉजिटिव आने वाले यात्री को घर के बजाय अस्पताल जाना होगा और उसका अस्पताल में इलाज होगा। 

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के केस फिर से बढ़ रहे है। पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी टेस्टिंग की व्यवस्था कर दी गई थी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस संक्रमण का एंटीजन किट के जरिये मुफ्त में टेस्ट किया जा रह था।

शनिवार की सुबह से ही रेलवे स्टेशन पर आने और जाने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। सिर्फ 20 मिनट के अंदर ही लोगों को उनकी रिपोर्ट सौंप दी जा रही है। जो यात्री पॉजिटिव आ रहे हैं उनका इलाज अस्पताल में ही किया जा रहा है। बता दें कि दिल्ली की तर्ज पर अब यूपी के चंदौली जिले में पीडीडीयू जक्शन पर भी छठ पूजा के मद्देनजर आने वाली भीड़ को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की गई है।

इस स्टेशन से आसपास के जनपदों में लोग आते—जाते हैं। इस वजह से जिला प्रशासन ने सीएमओ को निर्देश दिया है कि रैपिड एंटीजेन किट की व्यवस्था करके आने—जाने वाले लोगों की जांच की जाए। डाक्टरों की मदद के लिए आरपीएफ और जीआरपी के अलावा लोकल पुलिस भी मौके पर तैनात की गई है।


ऐसे में जो यात्री उत्तर प्रदेश से जा रहे हैं या फिर आ रहे हैं, वो अपना कोरोना टेस्ट करवा सकते हैं। इसमें अच्छी बात यह है कि टेस्ट का परिणाम जानने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता, बल्कि सिर्फ 20 मिनट में इसकी रिपोर्ट मिल जाती है।
बता दें कि एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव आने पर वहां खड़ी एंबुलेस से शख्स का तुरंत अस्पताल ले जाया जाएगा और वहां पर उसका इलाज शुरू कर दिया जाएगा। वहीं, कोरोना संदिग्ध का एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जाएगा।


संबंधित खबरें