फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई में अहम भूमिका निभाने वाले डीआईओएस का कोरोना से निधन

टीम भारतदीप |

जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण मणि त्रिपाठी (फाइल फोटो)
जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण मणि त्रिपाठी (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में तैनात जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार त्रिपाठी का निधन हो गया। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण मणि त्रिपाठी ने शुक्रवार को सुबह 10 बजे वाराणसी में अंतिम सांस ली। वह पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमण की चपेट में थे। उनका उपचार वाराणसी के एपेक्स हॉस्पिटल में कराया जा रहा था।

जौनपुर। उत्तर प्रदेश के जौनपुर में तैनात जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार त्रिपाठी का निधन हो गया। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण मणि त्रिपाठी ने शुक्रवार को सुबह 10 बजे वाराणसी में अंतिम सांस ली। 

वह पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमण की चपेट में थे। उनका उपचार वाराणसी के एपेक्स हॉस्पिटल में कराया जा रहा था। डीआईओएस के निधन से माध्यमिक शिक्षा और बेसिक शिक्षा विभाग में शोक की लहर दौड़ गई है।

गोरखपुर जिले के मूल निवासी जिला विद्यालय निरीक्षक रहे प्रवीण मणि त्रिपाठी इसके पहले राज्य मुख्यालय लखनऊ में 3 वर्ष से अधिक तक बेसिक शिक्षा अधिकारी के रूप में काम कर चुके हैं। जौनपुर जिले में डीआईओएस के रूप में एक फरवरी 2020 को ज्वाईन किया था। 

उस समय यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा भी होने वाली थी। त्रिपाठी ने शासन के निर्देशों पर अमल करते हुए यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को नकल विहीन तरीके से बड़े ही गंभीरता के साथ संपन्न कराया था।

बीते 23 सितंबर को वह कार्यालय में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे। हल्का बुखार और सांस लेने में तकलीफ हुई तो गोरखपुर से उनकी पत्नी और परिवार के लोग जौनपुर पहुंचे। आनन-फानन में डीआईओएस त्रिपाठी को वाराणसी में भर्ती कराया गया। 

जहां उनकी तबीयत में काफी सुधार हो गया था लेकिन अचानक उनके स्वास्थ्य में काफी गिरावट हुई, और 23 अक्टूबर को सुबह 10 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। गोरखपुर जनपद के मूल निवासी जौनपुर के जिला विद्यालय निरीक्षक रहे प्रवीण मणि त्रिपाठी का जौनपुर में 9 महीने का सफल कार्यकाल रहा है। 

इस दौरान उन्होंने प्रदेश स्तर पर हुए अनामिका शुक्ला फर्जी शिक्षकों के नेटवर्क से जुड़े जालसाज शिक्षकों के खिलाफ जौनपुर में बड़ी कार्रवाई करते हुए मुकदमा भी दर्ज करवाया था। त्रिपाठी को दो बेटियां हैं। 

डीएम दिनेश कुमार सिंह, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश के वरिष्ठ नेता शिक्षक एमएलसी पद के प्रत्याशी रमेश सिंह, ग्रामोदय इंटर कॉलेज गौराबादशाहपुर के प्रधानाचार्य डॉ विनोद कुमार राय, माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष संतोष सिंह, रमाशंकर पाठक प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष अरविंद शुक्ला समेत भारी संख्या में शिक्षक नेताओं ने बैठक करके शोक संवेदना व्यक्त की। 

इसके अलावा सोशल मीडिया पर तमाम कॉलेजों के प्रिंसिपल से लेकर शिक्षकों ने उनके निधन पर दुख जताया है।


संबंधित खबरें