डेंगू का कहर: फिरोजाबाद में 8 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या हुई 52

टीम भारत दीप |

आगरा और फिरोजाबाद की स्थिति पर शासन स्तर से कड़ी नजर रखी जाए।
आगरा और फिरोजाबाद की स्थिति पर शासन स्तर से कड़ी नजर रखी जाए।

सीएम योगी ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ हुई उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि फिरोजाबद जिले में बच्चों के साथ-साथ प्रौढ़ लोग भी बीमार हुए हैं। सभी के बेहतर ट्रीटमेंट की व्यवस्था की जा रही है। सभी मरीजों को मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जाना उचित होगा। आवश्यक्तानुसार मेडिकल कॉलेज में बेड की संख्या बढ़ाई जाए।

फिरोजाबाद। यूपी के फिरोजाबाद जिले में डेंगू और बुखार से हालात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे है। मंगलवार को सात बच्चों समेत आठ और लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 52 हो गई। मरने वालों में ज्यादातर बच्चे  शामिल हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एपिडेमिक इंटेलीजेंस आफिसर्स की दो टीमों ने जिले में डेरा डाल दिया है। 25 बच्चों के ब्लड सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए। हो रही मौतों की वजह से आठवीं तक के स्कूल बंद रहे, जबकि एक सितंबर से खुलने वाले पांचवीं तक के स्कूलों को अब छह सितंबर को खोलने का निर्णय लिया गया है।

सीएम योगी ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ हुई उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि फिरोजाबद जिले में बच्चों के साथ-साथ प्रौढ़ लोग भी बीमार हुए हैं। सभी के बेहतर ट्रीटमेंट की व्यवस्था की जा रही है। सभी मरीजों को मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जाना उचित होगा।

आवश्यक्तानुसार मेडिकल कॉलेज में बेड की संख्या बढ़ाई जाए। हमें सर्विलांस को और बेहतर करना होगा। विशेषज्ञों की टीम​ फिरोजाबाद में कैंप करे। जरूरत के अनुसार रेजिडेंट डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की तुरंत तैनाती की जाए। दवाओं और अन्य जरूरतों की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। आगरा और फिरोजाबाद की स्थिति पर शासन स्तर से कड़ी नजर रखी जाए।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के सोमवार को दौरे के बाद आगरा से तीन सीनियर और छह जूनियर रेजीडेंट डॉक्टर मेडिकल कॉलेज आ गए हैं। एपिडेमिक इंटेलीजेंस आफिसर डॉ. अशोक तिलियानी (मेरठ), डॉ. अखिलेश्वर सह (बरेली), वेक्टर बोर्न डिजीज आफिस लखनऊ के संयुक्त निदेशक डॉ. अवधेश यादव, डॉ. स्वदेश (कीट विज्ञानी) ने सीएमओ कार्यालय और कोटला सीएचसी में बैठकें कर हालात की जानकारी ली।

46 और बच्चों में डेंगू की पुष्टि 

फिरोजाबाद के डीएम चंद्र विजय सिंह ने 46 बच्चों में मंगलवार को डेंगू की पुष्टि हुई है। फिरोजाबाद के अन्य क्षेत्रों में मौतों का आंकड़ा पुष्ट किया जा रहा है। आगरा और इटावा से डॉक्टर मिले हैं। बुधवार तक कानपुर से भी डॉक्टर आ जाएंगे। हालात काबू में करने के प्रयास जारी हैं।

मथुरा में एक की मौत, 12 में डेंगू की पुष्टि 

इसी प्रकार मथुरा जिले में बुखार का कहर थमा नहीं है। मंगलवार को एक और किशोर ने दम तोड़ दिया। इससे जिले में मृतकों की संख्या 13 हो गई है। जिले में मंगलवार को 12 रोगियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इससे डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 90 हो गई है।

फिरोजाबाद, मेरठ व बरेली भेजी गईं टीमें 

पश्चिम उत्तर प्रदेश में बुखार के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीमें भेज दी हैं। मुख्यालय स्तर पर मानीटरिंग सेल बनाकर चौबीस घंटे निगरानी की भी व्यवस्था की गई है। फिरोजाबाद में डेंगू से बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हैं और कई की मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है।

यही नहीं इसके साथ-साथ बरेली और मेरठ में भी डेंगू से पीड़ित मरीज मिले हैं। ऐसे में फीरोजाबाद के साथ-साथ इन दोनों जिलों में भी स्वास्थ्य विभाग की टीमें भेजी गई हैं। बचाव के सभी उपाए किए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वेद ब्रत सिंह ने बताया कि संयुक्त निदेशक (मलेरिया) डॉ. अवधेश यादव के नेतृत्व में टीम फीरोजाबाद भेजी गई है। टीम में मानीटरिंग एंड इवैल्यूएशन आफिसर भानु शुक्ला और दो लैब टेक्नीशियन सुदेश व अमित शुक्ला शामिल हैं। अनुसार संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मरीजों की संख्या न बढ़े इस पर पूरा जोर दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें