डेंगू का डंक: फिरोजाबाद में नौ, कासगंज में तीन तो एटा में एक की मौत

टीम भारत दीप |

एंटीलार्वा का छिड़काव भी कराया गया है।
एंटीलार्वा का छिड़काव भी कराया गया है।

कासगंज जिले में गंजडुंडवारा के गनेशपुर निवासी सलीम (55) पुत्र रहीमुल्ला, पटियाली के प्यारमपुर में प्रांशु (12) पुत्र ओमकार और मोहल्ला काजी निवासी शकीला  (50) पत्नी जलालुद्दीन की मौत हो गई। यहां मृतकों की संख्या 29 पर पहुंच गई है। वहीं एटा के गांव तेली भमौरा में किशोर अश्वनी कुमार निवासी फर्रुखाबाद की भी मौत हो गई।

फिरोजाबाद। पश्चिमी यूपी के विभिन्न जिलों में वायरल और डेंगू की वजह से मरने की वालों की संख्या दिन— प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। हालांकि सरकार अस्पतालों में सभी जरूरी सेवाएं उपलब्ध कराने का दम भर रही है,लेकिन रोज बढ़े रहे मृतकों के आंकड़े सरकार के सारे दांवों की पोल खोल रही है।

लगातार हो रही मौतों से लोगों के अंदर दहशत का माहौल है। डेंगू और वायरल से मंगलवार को फिरोजाबाद में छह बच्चों समेत नौ मरीजों की मौत हो गई। वहीं कासगंज में तीन और एटा में एक बालक ने दम तोड़ दिया। फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल से मृतकों को आंकड़ा 160 पर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य  विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शिकोहाबाद के गांव मोहिनीपुर निवासी वैष्णवी (6 वर्ष) पुत्री योगेंद्र कुमार को गंभीर हालत में परिजन सौ शैय्या अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां जांच के बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

रामगढ़ निवासी सुमन (25 वर्ष) पत्नी बॉबी, जमुना नगर निवासी सुग्रीव (10 वर्ष) पुत्री लोकेंद्र, हिमांयूपुर निवासी अभि (03 वर्ष) पुत्र गोविंद की मौत हो गई। 

झलकारी नगर निवासी हेमा (35 वर्ष) पत्नी जयप्रकाश, रामनगर निवासी शिवान्या ( 06 वर्ष) पुत्री राम बहादुर, चिलासिनी निवासी नंदिनी पुत्री योगेश ने भी मंगलवार को दम तोड़ दिया। मोहम्मदपुर बैरई निवासी अर्पित (2 माह) पुत्र कुलदीप, फूल वाली गली बगिया ठारपूठा निवासी राजकुमार (40) पुत्र भूपसिंह की भी बुखार ने जान ले ली। 

कासगंज में तीन मरीजों की मौत

इसी तरह पड़ोसी जिले कासगंज जिले में गंजडुंडवारा के गनेशपुर निवासी सलीम (55) पुत्र रहीमुल्ला, पटियाली के प्यारमपुर में प्रांशु (12) पुत्र ओमकार और मोहल्ला काजी निवासी शकीला  (50) पत्नी जलालुद्दीन की मौत हो गई। यहां मृतकों की संख्या 29 पर पहुंच गई है। वहीं एटा के गांव तेली भमौरा में किशोर अश्वनी कुमार निवासी फर्रुखाबाद की भी मौत हो गई। वह कई दिनों से अपनी बहन के यहां रह रहा था। 

31 मरीजों में हुई पुष्टि

फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल का प्रसार तेजी से हो रहा है। सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती 81 मरीजों की एलाइजा जांच 31 बच्चों में डेंगू की पुष्टि हुई। वहीं मंगलवार केा एटा में 16 और कासगंज में तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। मथुरा में भी डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं। यहां मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लगाए गए कैंपों में 10 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई।

आगरा में 13 नए मरीज मिले

आगरा में मंगलवार को डेंगू के 13 मरीज मिले हैं। इनमें आगरा के पांच और फिरोजाबाद के आठ मरीज हैं। ये सभी मरीज एसएन मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। अब यहां कुल 17 मरीजों का इलाज चल रहा है।

उधर, बरहन क्षेत्र में बुखार से 12 वर्षीय बालक की मौत हो गई।  एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि मेडिसिन और बाल रोग विभाग के डेंगू वार्ड में 17 मरीज भर्ती हैं। इनमें से मंगलवार को 13 संदिग्ध मरीजों की एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि हुई हैं। इनमें से दो बच्चे और बाकी के वयस्क मरीज हैं। बाकी के चार संदिग्ध मरीजों की जांच कराने के लिए नमूना वायरोलॉजी लैब भेजा गया है। 

गांव में एंटीलार्वा का छिड़काव

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एत्मादपुर के अधीक्षक डॉ. राजवीर सिंह ने बताया कि सोमवार को गांव में टीम ने जाकर लोगों को दवाएं दी थी। एंटीलार्वा का छिड़काव भी कराया गया है। ग्रामीण बीमारी से बचने के उपाय नहीं कर रहे हैं।

ज्यादातर ग्रामीण सरकारी अस्पताल में इलाज कराने के बजाय झोलाछाप से दवाएं ले रहे हैं। शिविर में गई टीम को कई घरों में रखे कूलर की टंकी में पानी और उसमें मच्छर भी मिले थे। लोगों से कहकर टंकियां खाली कराई गई थीं।

 इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें