कानपुर: ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर ने पेट मे छोड़ा तौलिया, प्रसूता की हालत बिगड़ी

टीम भारतदीप |

सर्जिकल पैड 77 दिनों तक प्रसूता के पेट में ही पड़ा रहा।
सर्जिकल पैड 77 दिनों तक प्रसूता के पेट में ही पड़ा रहा।

कानपुर जिले के कल्याणपुर क्षेत्र में एक निजी नर्सिंग होम में महिला डॉक्टर ने सिजेरियन डिलीवरी कराकर शिशु को तो निकाल लिया लेकिन तौलिये की तरह का एक सर्जिकल पैड प्रसूता के पेट में ही छोड़ दिया।

कानपुर। यूपी के कानपुर जिले के कल्याणपुर क्षेत्र में एक निजी नर्सिंग होम में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां नर्सिंग होम में महिला डॉक्टर ने सिजेरियन डिलीवरी कराकर शिशु को तो निकाल लिया लेकिन तौलिये की तरह का एक सर्जिकल पैड प्रसूता के पेट में ही छोड़ दिया।

इसकी शिकायत डीएम और सीएमओ से भी की गई है, लेकिन अभी तक किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। बता दें कि न्यू आजाद नगर के रहने वाले हितेश वाजपेयी की पत्नी राबी (30) को गत 17 अक्टूबर को लेबर पेन होने के बाद बगिया क्रॉसिंग कल्याणपुर के पास एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। यहां राबी ने ऑपरेशन के जरिये एक शिशु को जन्म दिया।

हालांकि यहां डॉक्टर की एक बड़ी लापरवाही के कारण तौलिया जैसा सर्जिकल पैड प्रसूता का आपरेशन करते समय उसके पेट के अंदर ही छूट गया। जानकारी के मुताबिक, सर्जिकल पैड 77 दिनों तक प्रसूता के पेट में ही पड़ा रहा। जिससे उसका दर्द बढ़ता गया और उसकी हालत खराब होती गई।

पीड़िता के पति हितेश का कहना है कि डिलीवरी के बाद 10 दिनों तक जब दर्द नहीं कम हुआ तो वह अस्पताल गए और पूरी बात बताई। इस पर डॉक्टरों ने उन्हें अल्ट्रासाउंड कराने के लिए बोला तो हितेश ने क्षेत्र के ही एक सेंटर पर अल्ट्रासाउंड कराया।

हितेश का आरोप है कि जब उन्होंने वो अल्ट्रासाउंड डॉक्टरों को दिखाया तो डॉक्टरों ने बोला कि पेट में खून का बड़ा सा थक्का जम गया है। इसके बाद डॉक्टरों ने उसकी दवा भी चलाई। हितेश का कहना है कि जब राबी को कोई आराम नहीं मिला और उसकी तकलीफ बढ़ती गई तो उन्होंने राबी को आर्यन हॉस्पिटल में भर्ती कराया।

जहां जांच के बाद पता चला कि राबी के पेट के अंदर खून का थक्का नहीं बल्कि सर्जिकल पैड छूट गया है। हितेश ने बताया कि इसके बाद लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. संदेश कटियार को टीम ने सर्जरी करके उस पैड को निकाल लिया। बता दें कि हितेश ने अस्पताल संचालक के साथ-साथ सिजेरियन डिलीवरी कराने वाली महिला डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।


संबंधित खबरें