पहले गरीबों को बेटी के ब्याह की चिंता होती थी, अब सरकार को है : राज्यपाल

टीम भारत दीप |

राज्यपाल ने कृषि विज्ञान केंद्र में जैविक उत्पादों की यूनिट को भी देखा।
राज्यपाल ने कृषि विज्ञान केंद्र में जैविक उत्पादों की यूनिट को भी देखा।

राज्यपाल शुक्रवार सुबह हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन में आने के बाद वे शहर के नुमाइश पांडाल में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचीं। यहां 80 नवयुगलों कोआशीर्वाद दिया। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों को संबल देने, उनका जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है। बेटियों के विवाह कराए जा रहे हैं।

मैनपुरी। शुक्रवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मैनपुरी के भ्रमण पर थी, इस दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा ली। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों, गरीबों को संबल दे रही है। गरीब बेटियों के विवाह कराए जा रहे हैं। राज्यपाल ने किसानो से नव प्रयोग का आह्वान किया। महिलाओं से दहेज प्रथा के खिलाफ आगे आने को कहा।

राज्यपाल शुक्रवार सुबह हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन में आने के बाद वे शहर के नुमाइश पांडाल में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचीं। यहां 80 नवयुगलों कोआशीर्वाद दिया। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों को संबल देने, उनका जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है।

बेटियों के विवाह कराए जा रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि पहले गरीब-मध्यम वर्ग के परिवारों को बेटी के विवाह की चिंता होती थी, रकम लाने के बाद ब्याज भी ज्यादा देना पड़ता था। छोटी जमीन गिरवी रखी जाती थी। शादी के बाद तकादे का हालात मैंने भी देखें हैं। योगी सरकार ने ऐसे परिवारों की चिंता का समाधान सामूहिक विवाह आयोजन से कर दिया है।

महिला किसानों से किया संवाद

अपने भ्रमण के दौरान राज्यपाल ने कृषि विज्ञान केंद्र में जैविक उत्पादों की यूनिट का अवलोकन किया। राज्यपाल ने महिला किसानों को दहेज प्रथा के खिलाफ खड़े होने की सीख दी। कहा कि गृहवाटिका रोजगार देने का जरिया बन सकती हैं, इससे कुपोषण को मात दी जा सकती है।

इस दौरान उन्होंने पांच महिला और दो पुरुष किसानों की सफलता की कहानी को प्रोजेक्टर के जरिये जाना। प्रगतिशील किसानों से संवाद करते हुए फसल उत्पाद तैयार करने और बिक्री की जानकारी ली। यहां उन्होंने लाल चंदन का पौधा भी रोपा।

इसके साथ ही राज्यपाल ने जागीर ब्लाक के गांव कछपुरा में आंगनबाड़ी केंद्र का लोकार्पण किया। प्रधान, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से संवाद किया। राज्यपाल ने सभी को कोरोना वैक्सीनेशन की जागरूकता के प्रति समर्पित रहने को कहा। आंगनबाड़ी के बच्चों को पुरस्कार बांटे।

राज्यपाल ने 11 लजीज व्यंजनों का लिया जायका

मैनपुरी में शुक्रवार को राज्यपाल ने 11 व्यंजनों का आनंद लिया। हालांकि यह भोजन राजभवन से आए रसोइयों ने ही तैयार किया था। राज्यपाल को भोजन परोसने से पहले उसकी जांच भी की गई।भोजन में दाल से लेकर पनीर की सब्जी, रायता, छाछ, खीर और पापड़ समेत कई व्यंजन तैयार किए गए थे।

दोपहर डेढ़ बजे के करीब पूरा भोजन तैयार कर लिया गया था। राज्यपाल को भोजन परोसने से पहले उसकी जांच कराई गई। भोजन करने के लगभग 15 मिनट बाद वह सर्किट हाउस से पुलिस लाइन पहुंचीं। यहां से दोपहर तीन बजे हेलीकॉप्टर से फर्रुखाबाद के लिए रवाना हो गईं।

राज्यपाल ने जागीर ब्लाक के गांव कछपुरा में आंगनबाड़ी केंद्र का लोकार्पण किया। प्रधान, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से संवाद किया। राज्यपाल ने सभी को कोरोना वैक्सीनेशन की जागरूकता के प्रति समर्पित रहने को कहा। आंगनबाड़ी के बच्चों को पुरस्कार बांटे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें