आगरा में डेंगू का प्रकोप: पांच मरीज मिले, एसएन मेडिकल कॉलेज में 26 संदिग्ध भर्ती

टीम भारत दीप |

डेंगू वार्ड में 16 और बाल रोग विभाग के डेंगू वार्ड में 10 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं।
डेंगू वार्ड में 16 और बाल रोग विभाग के डेंगू वार्ड में 10 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं।

शुक्रवार को आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती पांच मरीजों में डेंगू के वायरस होने की पुष्टि हुई है। इसमें से एक आगरा का है। फिरोजाबाद के दो, शिकोबाहाद और मथुरा के एक-एक मरीज हैं। शुक्रवार को डेंगू के संदिग्ध 26 मरीज और भर्ती हुए हैं।

आगरा- फिरोजाबाद। आगरा मंडल में इस समय वायरल फीवर और डेंगू भयानक रूप से तबाही मचा रहा है। फिरोजाबाद में जहां बुखार से मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

वहीं ताजनगरी आगरा में भी डेंगू के मरीजों के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके पहले मथुरा के एक गांव  में कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। 

शुक्रवार को आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती पांच मरीजों में डेंगू के वायरस होने की पुष्टि हुई है। इसमें से एक आगरा का है। फिरोजाबाद के दो, शिकोबाहाद और मथुरा के एक-एक मरीज हैं। शुक्रवार को डेंगू के संदिग्ध 26 मरीज और भर्ती हुए हैं। इनके रक्त का नमूना लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। 

इस विषय में प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि मेडिसिन के डेंगू वार्ड में 16 और बाल रोग विभाग के डेंगू वार्ड में 10 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। इनमें आठ संदिग्ध हैं और 13 मरीजों में डेंगू की आंशका है।

इनकी प्रारंभिक जांच में एनए-1 की पुष्टि हुई है। शेष पुष्टि  के लिए अंतिम जांच के लिए इनके रक्त का नमूना लेकर वायरोलॉजी लैब में भेजा गया है। गुरुवार को भी भर्ती संदिग्ध मरीजों में पांच में डेंगू मिला है। इसमें से एक युवक आगरा का है। 

11 मरीज हुए ठीक, डिस्चार्ज कर घर भेजे

मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्ड में भर्ती 11 मरीज ठीक हो गए हैं। इनको डिस्चार्ज कर दिया है। इसमें से डेंगू के पुष्ट और संदिग्ध मरीज शामिल हैं। फिरोजाबाद के एक बालक की मौत अभी तक एसएन कॉलेज में हुई है। दो मरीजों के परिजन बिना बताए वार्ड से चले गए हैं।

फिरोजाबाद में 79 हुई मृतकों की संख्या

फिरोजाबाद में जिले में जानलेवा डेंगू और वायरल फीवर का कहर लगातार जारी है। शुक्रवार को चार और मरीजों की मौत हो गई, इनमें छह साल की इशिका, एक 17 वर्षीय किशोरी, एक 17 वर्षीय किशोर और एक महिला शामिल है।

जिले में अब तक 79 लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं, मेडिकल कॉलेज में भर्ती दस से अधिक बच्चों की स्थिति भी गंभीर बनी हुई है। चिकित्सकों की टीम उनका इलाज कर रही है। सत्यनगर टापा निवासी छह वर्षीय खुशी निराला पुत्री कोमल सिंह ने की दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में शुक्रवार तड़के दम तोड़ दिया।

खुशी को 25 अगस्त को बुखार आया था। जांच में डेंगू की पुष्टि हुई थी। तबियत में सुधार न होने पर सफदरगंज अस्पताल में वेंटीलेटर पर रखा गया था। खुशी के भाई हर्ष और बहन महक भी डेंगू पॉजिटिव होने के बाद आगरा के अस्पताल में भर्ती हैं। 

ये सावधानी बरतें

  • पानी को अधिक दिनों तक इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। 
  • बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न लें। 
  • सरकारी अस्पताल या सीएचसी, पीएचसी में रक्त की जांच कराएं। 
  • पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें।

इसे भी पढ़ें...

  1. परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती जल्द, तीन सदस्यीय समिति तय करेगी संख्या
  2. आगरा में सर्राफा कारोबारी के बस से साढ़े 5 लाख के आभूषण चोरी
  3. टोक्यो पैरालंपिक: हाई जम्प में प्रवीण कुमार ने सिल्वर जीतकर, देश को दिलाया 11वां पदक

संबंधित खबरें