यूपी के डीजी स्कूल ने मैनपुरी के शिक्षकों से की ‘मन की बात‘, अधिकारियों से कहा ये

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

वीसी में डीएम मैनपुरी, डीजी स्कूल शिक्षा व बीएसए मैनपुरी।
वीसी में डीएम मैनपुरी, डीजी स्कूल शिक्षा व बीएसए मैनपुरी।

आॅनलाइन शिक्षण में सक्रिय सहभाग निभाने वाले शिक्षकों का धन्यवाद किया। साथ ही मैनपुरी जिले को एक साल का टारगेट देते हुए प्रेरक जिला बनाने के लिए शिक्षकों से पूर्ण मनोयोग से कार्य करने को कहा।

मैनपुरी। उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य परियोजना निदेशक सर्व शिक्षा अभियान और महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सोमवार को मैनपुरी के शिक्षकों से अपने मन की बता कही। वीडियो काॅन्फे्रंसिंग के तहत जिले के करीब 3500 शिक्षक इस चर्चा में शामिल रहे। इस दौरान डीजी ने शिक्षकों प्रेरित करते हुए, अधिकारियों को बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए नए मंत्र दिए। 

यू ट्यूब पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षकों व जिले के अधिकारियों को संबोधित करते हुए डीजी विजय किरन आनंद ने कहा कि मैनपुरी जनपद में वह क्षमता है कि वह जल्द ही पूरे प्रदेश में प्रेरक जनपद की श्रेणी में शामिल होगा।

उन्होंने शिक्षकों से मिशन प्रेरणा के तहत दी जाने वाली शिक्षण सामग्री और टीएलएम को अपने पाठन में प्रयोग करने को कहा। डीजी ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में आप शिक्षकों के द्वारा भेजे गए टीएलएम को मिशन प्रेरणा के तहत शामिल किया गया है। 

उन्होंने ऑनलाइन शिक्षण में सक्रिय सहभाग निभाने वाले शिक्षकों का धन्यवाद किया। साथ ही मैनपुरी जिले को एक साल का टारगेट देते हुए प्रेरक जिला बनाने के लिए शिक्षकों से पूर्ण मनोयोग से कार्य करने को कहा। 

प्रधान नहीं करा रहे काम
डीजी ने मैनपुरी जिले में सर्वे के आधार पर बताया कि मैनपुरी में आपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य न हो पाने का सबसे बड़ा कारण ग्राम प्रधान हैं। इसके लिए उन्होंने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और सीडीओ ईशा प्रिया को निर्देशित करते हुए कार्य कराने को कहा। 

कंट्रोल रूम की तरह हो माॅनीटरिंग
मैनपुरी को प्रेरक बनाने की दिशा में लक्ष्य तय करते हुए एक डेडिकेटिड कंट्रोल रूम बनाने की सलाह  महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने दी। उन्होंने कहा कि मिशन प्रेरणा और आपरेशन कायाकल्प के तहत होने वाले कार्याें की रोजाना माॅनीटरिंग की जाए। 

इसके लिए जरूरी है प्रशासन और बेसिक शिक्षा विभाग सामंजस्य बनाकर कार्य करें। टीम भावना से ही मैनपुरी प्रेरक जनपद बन सकता है। इस दौरान शिक्षकों ने ऑनलाइन शिक्षण के लिए टेबलेट उपलब्ध कराने की मांग की। इस दौरान बीएसए मैनपुरी विजय प्रताप सिंह भी मौजूद रहे। 


संबंधित खबरें