भूकंप से दहला पाक: अलसुबह पाकिस्तान में धरती के कांपने से 20 लोगों के मरने की सूचना

टीम भारत दीप |

नसीर नासर ने एएफपी को बताया कि 15 से 20 लोगों की मौत हुई है,  संख्या बढ़ सकती है।
नसीर नासर ने एएफपी को बताया कि 15 से 20 लोगों की मौत हुई है, संख्या बढ़ सकती है।

बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख नसीर नासर ने मिली जानकारी के अनुसार 15 से 20 लोगों की मौत हुई है, लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है। भूकंप से सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र बलूचिस्तान का सुदूर पहाड़ी शहर हरनाई है, जहां पक्की सड़कों, बिजली और मोबाइल फोन कवरेज की कमी की वजह से राहत-बचाव के प्रयास में बाधा आ रही है।

कराची। पड़ोसी देश पाक में गुरुवार अलसुबह भूकंप के झटके से लोग दहल उठे। ​इस प्राकृतिक आपदा में करीब 20 लोगों की मौत हुई है। न्यूज एजेंसियों के मुताबिक नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पाकिस्तान के हरनाई के 14 किमी उत्तर-पूर्व में गुरुवार  सुबह लगभग 3:30 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया।

वहीं न्यूज एजेंसी एएफपी ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों के हवाले से कहा कि दक्षिणी पाकिस्तान में आए भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है। वहीं अलसुबह भूंकप के झटकें से जब लोगों की नींद खुली तो नगर में भागदौड़ मच गई। 

भूकंप के झटकें से छत और दीवारें गिरी

प्रांतीय सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी सुहैल अनवर हाशमी ने एएफपी न्यूज एजेंसी को बताया कि छत और दीवारें गिरने से कई लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि 20 मृतकों में एक महिला और छह बच्चे शामिल हैं।

प्रांतीय गृह मंत्री मीर जिया उल्लाह लांगौ ने कहा, 'हमें सूचना मिली है कि भूकंप के कारण 20 लोगों की मौत हुई है। राहत व बचाव के प्रयास जारी हैं।' 

बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख नसीर नासर ने एएफपी को बताया कि 15 से 20 लोगों की मौत हुई है, लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है।बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख नसीर नासर ने मिली जानकारी के अनुसार 15 से 20 लोगों की मौत हुई है,।

यह संख्या बढ़ सकती है। भूकंप से सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र बलूचिस्तान का सुदूर पहाड़ी शहर हरनाई है, जहां पक्की सड़कों, बिजली और मोबाइल फोन कवरेज की कमी की वजह से राहत-बचाव के प्रयास में बाधा आ रही है।

बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 5.7 थी और यह तड़के तीन बजे के करीब 20 किलोमीटर (12 मील) की गहराई में आया।

पाकिस्तान की सीमा जहां तक फैली है वहां भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेट मिलते हैं, जिससे पाकिस्तान भूकंप के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है।अक्तूबर 2015 में, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 7.5-तीव्रता वाले भूकंप ने ऊबड़-खाबड़ इलाकों में लगभग 400 लोगों की जान ले ली थी।

पहाड़ी इलाकों की वजह से वहां राहत प्रयासों में बाधा आई थीं।इससे पहले पाकिस्तान में आठ अक्टूबर, 2005 को 7.6 तीव्रता का भूकंप भी आया था, जिसमें 73,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 35 लाख बेघर हो गए थे।

 फिलहाल सरकार नुकसान के आंकलन में जुटी है। जैसे-जैसे क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में सर्वे टीम राहत और बचाव के लिए पहुंचेंगी वेैसे-वैसे नुकसान और मृतकों की संख्या का पता चलेगा। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें