किसान ट्रैक्टर परेडः यूपी में किसानों के समर्थन में सपाइयों का जबरदस्त प्रदर्शन, दर्जनों गिरफ्तार

टीम भारत दीप |

रैली निकालने को लेकर कई जगह उनकी पुलिस से नोकझोंक भी हुई।
रैली निकालने को लेकर कई जगह उनकी पुलिस से नोकझोंक भी हुई।

ट्रैक्टर परेड के समर्थन में यूपी में आज समाजवादी पार्टी के कायकर्ताओं ने अलग-अलग जिलों में जबरदस्त प्रदर्शन किया। जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ, अयोध्या, मथुरा, कानपुर, लखीमपुरखीरी समेत यूपी के कई जिलों में किसानों के समर्थन में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जोरदार प्रदर्शन किया।

लखनऊ। किसानों की ट्रैक्टर परेड के समर्थन में यूपी में आज समाजवादी पार्टी के कायकर्ताओं ने अलग-अलग जिलों में जबरदस्त प्रदर्शन किया। जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ, अयोध्या, मथुरा, कानपुर, लखीमपुरखीरी समेत यूपी के कई जिलों में किसानों के समर्थन में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जोरदार प्रदर्शन किया।

रैली निकालने को लेकर कई जगह उनकी पुलिस से नोकझोंक भी हुई। कई नेताओं को नजर बंद किया गया। लखीमपुर में 150 सपा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। लखनऊ की सदर, बीकेटी, मोहनलालगंज तहसील में ट्रैक्टर रैली व तिरंगा यात्रा निकाली गई। गोमतीनगर विस्तार सदर तहसील में सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया।

दरअसल लखनऊ की बीकेटी तहसील पर समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गिरि के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सीतापुर हाईवे पर ट्रैक्टर रैली और तिरंगा यात्रा निकाली। इस कारण यहां हाईवे पर जाम की स्थिति बन गई। मौके पर पुलिस फोर्स के साथ एसडीएम बीकेटी पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को बीकेटी थाने ले आई।

प्रदर्शनके दारौन सपा कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार से कृषि कानून वापस लेने की मांग को लेकर हंगामा किया। वहीं गोसाईगंज में सपा कार्यालय से पूर्व जिलाध्यक्ष आशिक अली, पूर्व चेयरमैन बृजेश यादव, पूर्व युवजन सभा अध्यक्ष राम समुज रावत के नेतृत्व में करीब 100 कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर रैली निकाली,

रैली गोसाईगंज से मोहनलालगंज के लिए आगे बढ़ी लेकिन खुजौली चैकी के पास पुलिस ने बैरिकेटिंग लगाकर उन्हें रोक लिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं और पुलिस में तीखी झड़प हुई। वहीं मोहनलालगंज में किसानों की ट्रैक्टर रैली को पुलिस ने इजाजत नहीं दी तो यहां किसानों ने पैदल मार्च निकाला।

वहीं सरोजनीनगर विधानसभा में भी सपा कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर रैली निकाली। दिल्ली में किसान परेड के समर्थन में सपाइयों ने कानपुर में झंडारोहण के बाद हंगामा किया। ट्रैक्टर रैली निकालने का प्रयास करने पर सपाइयों और पुलिस में झड़प भी हुई। हंगामे के बाद सपा विधायक समेत काफी समर्थकों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेजा दिया गया।

उधर, मंधना में ट्रैक्टर रैली के साथ दिल्ली जाने की तैयारी में जुटे सपा नेताओं को पुलिस ने उनके घरों में ही नजर बंद कर दिया। वहीं महाराजगंज क्षेत्र के पुलिस चैकी पूरा बाजार अंतर्गत ग्राम राजेपुर में  सपा के पूर्व विधायक अभय सिंह को उनके निवास पर किसानों के समर्थन में तिरंगा ट्रैक्टर रैली निकालने के प्रयास में पुलिस टीम ने उन्हें रोककर घर में ही नजरबंद कर दिया।

अभय सिंह के मुताबिक तिरंगा ट्रैक्टर रैली रोकना गणतंत्र दिवस का अपमान है। उन्होंने  इसे  प्रजातंत्र की हत्या बताते हुए कहा कि सरकार पूरी तरह से किसानों का दमन कर रही है और देश में इमरजेंसी जैसी स्थिति ला दिया है। सपा के वरिष्ठ नेता भगवान बक्श सिंह के मुताबिक किसानों का अपना हक मांगना यदि अपराध है तो इस दमनकारी सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं है।

क्योंकि इस सरकार ने तिरंगा ट्रैक्टर रैली निकालने पर भी रोक लगा दिया है। जिला पंचायत सदस्य पूरा शंभूनाथ सिंह दीपू ने भी ट्रैक्टर तिरंगा रैली निकालने का प्रयास अपने आवास पूरा बाजार से किया।

पुलिस टीम ने उन्हें भी ट्रैक्टर तिरंगा रैली निकालने से रोक  दिया। वहीं लखीमपुर में भी मंगलवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर रैली और पदयात्रा निकाली। मैगलगंज में पुलिस ने सपा के ट्रैक्टर रैली को रोक दिया। इस पर कार्यकर्ता वहीं धरने पर बैठ गए। बेहजम में रैली निकाल रहे 150 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

बरवर में पदयात्रा निकाल रहे सपाइयों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। सपा की ट्रैक्टर रैली और पदयात्रा के दौरान कई जगह पुलिस और सपाइयों में जमकर झड़प हुई। वहीं बदायूं में नई कृषि नीति के विरोध में लेकर प्रस्तावित उस्मानपुर से सहसवान तक ट्रैक्टर रैली पुलिस ने नहीं निकलने दी। पुलिस ने इससे पूर्व सपा नेता लताफत हुसैन को उनके आवास पर ही नजरबंद कर दिया।

इसके साथ ही पुलिस ने अन्य नेताओं को भी घर से बाहर नहीं निकलने दिया। इधर 26 जनवरी के दिन दातागंज में सपा जिला अध्यक्ष प्रेमपाल सिंह यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने भी ट्रैक्टर का रैली निकालने की कोशिश की, लेकिन प्रशासनिक अमला ने रैली नहीं निकलने दी। वहीं सीतापुर में हाइवे से गुजरने वाले इलाके ट्रैक्टर रैली को लेकर सील कर दिए गए हैं।

ट्रैक्टर रैली निकाल रहे पूर्व मंत्री, विधायक और किसान नेताओं को रोका गया। कुछ इसी तरह सुल्तानपुर, बाराबंकी, ललितपुर, फार्रूखाबाद, श्रवस्ती आदि जिलों में सपाइयों ने प्रदर्शन  किया। 


संबंधित खबरें